image

सुंदरता को हमेशा के लिए बनाये रखने में आपको अपनी त्वचा से मृत कोशिकाओं का हटाना बेहद जररुी होता है। तो आज आपको यही बताने जा रहे हैं कि किस तरह से अपने चेहरे को ग्लोइंग बना सकते हैं। इसलिए घर पर बने पील-ऑफ मास्क त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने और त्वचा को निखरी बनाने के लिए सबसे बेहतर विकल्प हैं. आइए जानते हैं हर प्रकार की त्वचा के लिए कैसे बनाएं पील-ऑफ मास्क.  

नार्मल स्किन: कॉम्बिनेशन स्किन में तैलीय और शुष्क दोनों प्रकार के गुण होते हैं इसलिए आपको इसकी देखभाल ध्यान से करनी होती है. इस मास्क को बनाने के लिए आपको सोडियम बायकार्बोनेट, संतरे के छिलके और बादाम तेल की जरुरत होगी. संतरे के छिलकों को पीस लें और इसमें सोडियम बाय कार्बोनेट और बादाम तेल मिला लें. इस मास्क को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद मास्क को हटा दें और चेहरे को पानी से धो लें। 

ड्राई स्किन: शुष्क त्वचा के लिए पील ऑफ मास्क बनाने के लिए आपको सोडियम बायकार्बोनेट और ऑलिव ऑयल चाहिए. इन दोनों चीजों को अच्छे से मिला लें. इस पेस्ट की एक परत अपने चेहरे पर लगाएं और इसे 15 मिनट के लिए सूखने दें. इसे बाद मास्क को पील कर दें और चेहरे को पानी से धो लें। 

ऑयली स्किन: तैलीय त्वचा को गहराई से साफ करने की जरुरत होती है ताकि इससे गंदगी और मृत कोशिकाओं को हटाया जा सके। इसके लिए मास्क बनाने के लिए आपको शुगर, एलोवेरा जेल और नींबू के छिलकों की जरुरत होगी। ताजा निकाले हुए एलोवेरा जेल में शुगर मिला लें। इसमें नींबू के पिसे हुए छिलके मिलाएं। इस पेस्ट को समान रुप से त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट बाद पील कर दें. अब त्वचा को पानी से धो लें। 
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Peel off mask benefits for skin

More News From life-style

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats