image

नैचरल चीज़ें जितनी यूज़ करेंगे उतने ही आपको फायदे मिलते हैं. बाहरी प्रोडक्ट से आपकी स्किन ख़राब होती है और जैसा निखार मिलाना चाहिए वैसा नहीं मिल पाता. ऐसे ही हम बात कर रहे हैं नैचरल फेसवॉश की जिसके इस्तेमाल से आपका चेहरा और भी खिल सकता है. अगर आप अपने चेहरे की गंदगी को साफ करना चाहते हैं तो केमिकलयुक्त फेस वाश की जगह नेचुरल फेस वॉश का इस्तेमाल करें. नेचुरल फेस वॉश का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर जमी गंदगी साफ हो जाएगी और आप के चेहरे में ग्लो आएगा. अगर आपको नहीं पता कि कैसे करना है नैचरल फेसवॉश का इस्तेमाल तो आइये हम बता देते हैं.

यूज़ करें ये नेचुरल फेसवॉश
अनानास और नींबू में  विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो स्किन को साफ करके चमकदार बनाते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में अनानास को लेकर मैश कर ले। अब इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और गुलाब जल मिलाकर 10 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। 

दही और पुदीने के पत्तों को भी आप फेसवॉश के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दही में खीरा और पुदीने की पत्तियां डालकर पीस लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपका चेहरा साफ हो जाएगा। 

कच्चा दूध त्वचा पर जमी मैल साफ करता है। चेहरे पर रुई से अच्छी तरह कच्चा दूध लगाएं। सूखने के बाद एक-दो बार फिर से इसे लगाएं और थोड़ी देर बाद धो लें। इससे आपकी त्वचा कोमल हो जाएगी।

खीरे को कद्दूकस कर अच्छी तरह से चेहरे पर मलें। आप चाहें तो खीरे के रस में दही मिलाकर भी प्रयोग कर सकते हैं। खीरे और दही के पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और पांच मिनट बाद धो लें। इससे आपके चेहरे में चमक आ जाएगी।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: natural ways of making face wash and get clean and glowing skin

More News From life-style

free stats