image

धूम्रपान करने वालों के होंठ अक्सर काले हो जाते हैं चेहरे का निखार भी आपकी खूबसूरती को उभार नहीं सकता। होंठों का काला होना धूम्रपान का सबसे बेकार और बड़ा दुष्प्रभाव है। कई महीनों या सालों तक धूम्रपान करने से होंठ काले होने लगते हैं। सिगरेट में मौजूद निकोटिन और टार धूम्रपान के दौरान होंठों पर ट्रांसफर होते हैं जिससे होंठों की रंगत खराब होती है और होंठों की त्वचा की रक्त वाहिकाएं सिकुड़ने लगती हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा ही है तो आपको बता दें किस तरह से उन्हें फिर से नॉर्मल करना है। 
 
चुंकदर रस: यह होंठों की रंगत को हल्का करने का सबसे आसान तरीका है. चुकंदर आपके होंठों को प्राकृतिक रुप से गुलाबी बनाता है। इसके लिए, थोड़ा चुकंदर घिसें और इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिला लें। इस पेस्ट को होंठों पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। 

नींबू रस: नींबू के रस में ब्लीचिंग प्रोपर्टीज होती हैं जो त्वचा में मेलेनिन के उत्पादन को नियंत्रित करती है। होंठों की रंगत को हल्का करने के लिए सीधे तौर पर होंठों पर नींबू का रस लगाएं। दिन में दो बार इस तरीके को दोहराएं। 

गुलाब- दूध: गुलाब ना केवल होंठों की रंगत को हल्का करते हैं बल्कि यह होंठों की त्वचा को भी पोषण देता है। इसके लिए गुलाब की कुछ पत्तियों को पीस लें और इसमें मलाई और शहद मिलाएं। इस पेस्ट को होंठों पर लगाएं 15-20 मिनट के बाद इसे धो लें। 

अनार जूस: ताजा अनार लेकर इससे एक चम्मच जूस निकाल लें। इसे अपने होंठों पर लगाएं। आधा घंटे के लिए इसे छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से होंठों को धो लें। 

जैतून तेल: जैतून का तेल भी आपके गहरे होंठों को हल्का बनाने में कारगर साबित हो सकता है। जैतून के तेल की कुछ बूंदों को उंगलियों पर लगाकर, प्रभावित जगह पर हल्की मसाज करें। ऐसा करने से होंठ मुलायम भी बनते हैं। 

चीनी: होंठों की डेड स्किन हट जाने से भी कालापन दूर होता है. चीनी को मिक्सर में पीस ले और इसमें कुछ मात्रा में मक्खन मिलाकर होंठों पर लगाएं। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से होंठ कोमल मुलायम हो जाएंगे और उनका गहरापन भी कम होगा। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: natural remedies to lighten dark lips

More News From life-style

IPL 2019 News Update
free stats