image

हमेशा जवान, खूबसूरत और ताकतवर बने रहने की इच्छा आखिर किसे नहीं होती? लेकिन चेहरे की झुर्रियां और ढीली होती हमारी इंसानी मांसपेशियां इस इच्छा पर जबर्दस्त चोट सी पहुंचाती हैं। लेकिन अब विज्ञान की मदद से ऐसा हो सकता है कि आने वाले कुछ समय में ये इच्छा हकीकत में पूरी हो जाए। अनुमान है उम्र को रोक कर रखने वाली एक नई दवा पांच साल के भीतर आ सकती है। 

READ MORE: मूली के लगातार सेवन से नहीं रहेगा कैंसर होने का खतरा, जानिए बहुत से फायदें

ये कहना है उन वैज्ञानिकों का जिन्होंने एक ऐसे एन्जाइम का पता लगाया है, जो हमारी उम्र संबंधी परेशानियों को बढ़ाने और मसल्स को कमजोर करने के लिए जिम्मेदार होता है। बर्मिंघम यूनिवर्सिटी के इन शोधकर्ताओं के अनुसार यदि इस एन्जाइम के प्रभाव को एक समय के बाद रोक दिया जाए, तो उम्र पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ना बंद हो जाएगा। इस एन्जाइम का नाम 11 बीटा-एचएसडी 1 है। यह शरीर की मसल्स को समय के साथ-साथ ढीला और कमजोर करने का काम करता है। 

READ MORE: डॉक्टर का दावा, अगले तीन साल में इंसानों में लग सकेगा 'सुअर' का दिल

हाल ही में किए गए शोध में इसी एन्जाइम की भूमिका को पूरी तरह से समझा गया है। 11 बीटा-एचएसडी 1 एन्जाइम का उत्सर्जन 20 से 40 साल की महिलाओं की तुलना में 60 साल से ऊपर की महिलाओं में 2.72 गुना ज्यादा हो जाता है। जैसे जैसे एन्जाइम शरीर में बढ़ता है, वैसे-वैसे शरीर ढीला पड़ने लगता है, प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और बॉडी कमजोर होती जाती है। 

READ MORE: त्वचा की खूबसूरती को और भी आकर्षित बनाने के लिए करें फॉलो करें ये Beauty Tips 

हालांकि शोध में पुरुषों के भीतर इस एन्जाइम में कोई बदलाव नहीं देखा गया और ऐसा क्यों है उन कारणों का फिलहाल पता नहीं चल सका है। यानी पुरुषों के लिए यह खोज भी खुशी देने वाली नहीं है। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: If you want to stay young and beautiful then follow this tricks

More News From life-style

Next Stories
image

free stats