image

अपर लिप पर बाल आना महिलाओं की आम समस्‍या है। महिलाओं में अनचाहे बालों का विकास हार्मोनल या आनुवंशिक कारणों से होने लगता है। हालांकि अपर लिप के बालों को हटाना थोड़ा दर्दनाक होता है लेकिन इन्‍हें हटाना बहुत जरुरी होता है क्‍योंकि इससे चेहरा भद्दा और गंदा लगता है। अगर अपर लिप के बाल आपको भी अक्‍सर शर्मिंदगी में डाल देते हैं, और विभिन्‍न उत्‍पादों को इस्‍तेमाल करने के बाद भी आपको प्रभावी ढंग से होंठों के बालों से छुटकारा नहीं मिल पा रहा हैं? तो यहां दिये कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप बिना दर्द के इस समस्‍या से निजात पा सकती हैं...

हल्दी और पानी: अपरलिप बाल हटाने के लिए एक बड़े चम्‍मच हल्‍दी में थोड़ा पानी मिलाए और गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपरलिप के हेयर पर लगाएं और थोड़ी देर बाद रगड़कर साफ करें। इस नुस्खे को हफ्ते में 4 बार इस्तेमाल करें। 

नींबू और पानी: नींबू के रस में पानी और चीनी मिलाएं. फिर इस पेस्ट को पतला कर लें। फिर इसे अपने होंठों के ऊपर लगाएं और 15 मिनट बाद पानी से धों दें. इससे अपरलिप हेयर छिप जाएंगे। 

हल्दी और दूध: एक चम्‍मच हल्‍दी में दूध मिलाकर पतला पेस्‍ट बनाएं और अपरलिप हेयर पर लगाएं. सूखने के बाद पेस्‍ट को रगड़कर साफ कर लें. इससे अपरलिप के बालों से जल्द ही छुटकारा मिलेगा। 

चीनी और नींबू: चीनी मृत त्‍वचा को हटाकर अनचाहे बालों कोे जड़ से खत्म कर देती है। एक कड़ाही में नींबू का रस और एक बड़ा चम्‍मच चीनी मिलाएं और उबाल लें, जब तक चीनी अच्छे से घुल न जाए। इस पेस्ट को अपरलिप पर लगाए और फिर कपड़े की मदद से सर्कुलेशन मोशन में रगड़कर साफ करें। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: how to remove upper lips hair in a naturally way

More News From life-style

free stats