image

कई महिलाएं दूध को अपनी रंगत सुधारने के लिये भी प्रयोग करती हैं। हम सभी जानते हैं कि दूध कई ढेर सारे पोषक तत्‍वों से भरा हुआ होता है, इसलिए यह आपके शरीर को मजबूती देने के लिए काफी आवश्यक होता है। पर क्‍या आप जानती हैं कि इससे आप खुद की खूबसूरती भी निखार सकती हैं? पुराने समय में तो शाही स्त्रियां दूध से स्नान किया करती थीं। कच्‍चा दूध चेहरे के लिये काफी अच्‍छा होता है। आप इसे क्‍लींजर के तौर पर या फिर ब्‍लीच के तौर पर प्रयोग कर सकती हैं। इसे रेगुलर चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे के दाग-धब्‍बे, झाइयां और झुर्रियां भी दूर होंगी। चलिए बताते है आपको इसका इस्तेमाल कैसे करना है...

कच्चा दूध स्किन की टेनिंग को हटाने का काम करता है और स्किन पर टेनिग सबसे ज्यादा गर्मी में ही होती है तो इससे ज्यादा गर्मी में स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए और क्या उपाय हो सकता है ? कैसे करना है इसका उपयोग ?

अगर आप चेहरे को दमकाना चाहते हैं तो इसमें थोड़ा शहद और गुलाब जल मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट बाद इसे धो लें। इससे आपके फेस की खूबसूरती बनी रहेगी और यह ज्यादा आकर्षक दिखेगा।

इसमें थोड़ा बेसन मिलाकर लगाने से चेहरे को नमी मिलती है। यह एक मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है और इसकी खूबसूरती को बढ़ाता है, यह आपकी रंगत को भी निखारने का काम करता है ।

अगर फेस पर मैल है या काले दाग आ गए हैं तो उन्हें साफ करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। आप कच्चे मूंग को पानी में भिगो कर रख दें। आधे घंटे बाद इन मूंग के दानों को कच्चे दूध में मिलाकर इस पेस्ट से चेहरे को स्क्रब करें, ऐसा करने से आपकी स्किन की गंदगी तो निकलेगी ही साथ ही स्किन से दाग धब्बे भी कम हो जाएँगे और आपको बहुत ही जल्द यह असर देखने को मिलेगा इसके लगातार के उपयोग से। 

अपने चहरे और गर्दन पर कच्‍चा दूध लगाएं। इसे 10 मिनट तक सूखने दें। उसके बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। आप पाएंगी की आपका चेहरा पहले से साफ और गोरा हो चुका होगा वो भी दो मिनट में।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: how to remove sun tan with raw milk

More News From life-style

Next Stories
image

free stats