image

मेंहदी का रंग उतारना भी एक अहम विषय है जो लड़कीयों की सुंदरता में अहम भूमिका निभाता है। अक्‍सर आपने देखा होगा कि महिलाएं अपने हाथों में बहुत सुंदर-सुंदर मेंहदी लगाती हैं। जिनका रंग कुछ ही दिनों में फीका हो जाता है। लेकिन ये फीका रंग उन्‍हें पसंद नहीं आता है। जिसके वे जल्‍द से जल्‍द उतारने की कोशिश करती हैं। आज इस आर्टिकल में आप मेंहदी का रंग उताने के घरेलू उपाय जानेगें। जिनका उपयोग कर आप अपनी त्‍वचा से मेंहदी के रंग को साफ कर सकते हैं... 

एंटी−बैक्टीरियल साबुन: मेंहदी हटाने का एक आसान व असरदार उपाय है एंटी−बैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करना। जब आप बार−बार इसका इस्तेमाल करती हैं तो मेंहदी फेड होकर हट जाती है। जल्दी मेंहदी हटाने के लिए आप एक−दो दिन तक हर एक−एक घंटे में साबुन की मदद से हाथ साफ करें। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि बार−बार साबुन का प्रयोग करने से हाथों का रूखापन बढ़ सकता है, इसलिए आप हाथ धोने के बाद मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल अवश्य करें।
 
नमक का पानी: मेंहदी हटाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में पानी और समुद्री नमक मिलाएं। इसके बाद करीबन 20 मिनट तक इस पानी में हाथों को डुबोकर रखें। उसके बाद हाथों को सूखने दें। आपको तुरंत हाथों में अंतर नजर आएगा।

नींबू का रस: नींबू का रस एक ब्लीचिंग एजेंट है और यह मेंहदी के रंग को बेहद जल्दी हटाता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक बाउल में गर्म पानी लेकर उसमें नींबू का रस निचोड़ें और फिर उसमें हाथों को डुबोएं या फिर आप नींबू के रस को हाथों पर निचोड़कर उसे भी रब कर सकते हैं। दिन में एक या दो बार इस उपाय को अवश्य अपनाएं।
 
टूथपेस्ट का कमाल: आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन टूथपेस्ट भी मेंहदी को हटाने में काम आता है। इसके लिए आप मेंहदी के उपर टूथपेस्ट लगाकर सूखने दें और फिर अपने हाथों को रब करते हुए साफ करें। यह मेंहदी हटाने का एक बेहद इफेक्टिव तरीका है और एक बार में ही आपको अंतर नजर आता है। 

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा की मदद से मेंहदी हटाने के लिए आप पहले एक बाउल में बेकिंग सोडा व नींबू का रस मिलाकर उसे हाथों पर लगाएं। अब करीबन दस मिनट तक इसे सूखने दें। अब लूफा की मदद से सर्कुलर मोशन में स्किन को एक्सफोलिएट करें। अंत में गर्म पानी की मदद से हाथों को वॉश करें। चूंकि बेकिंग सोडा और नींबू दोनों ही ब्लीचिंग एजेंट हैं और यही कारण है कि जब इसका इस्तेमाल एकसाथ किया जाता है तो एकदम से अंतर नजर आता है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: how to remove mehndi colour from hand

More News From life-style

Next Stories
image

free stats