image

कटहल आपको खाने में भले ही बुरा लगता हो लेकिन इससे आपको कई तरह के फायदे होते हैं इसके बारे में आप नहीं जानते होंगे। वैसे तो कटहल की सब्जी बनाई जाती है लेकिन इसके अलावा भी इसका उपयोग किया जा सकता है। बात करें खूबसूरती की तो महिलाएं और लड़किया हमेशा ही सजग रहती हैं।  

ऐसे में आज हम आपको बतायेंगे एक ऐसे फल के बारे में जिसके उपयोग से आपकी सभी परेशानियों का इलाज सम्भव है. हम बात कर रहे है कटहल की जिसे जैकफ्रूट के नाम से भी जाना जाता है. कटहल सेहत के लिए ही नही बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. तो आइये जानते है इसके उपयोग से कैसे आप चमकती त्वचा पा सकती है। 

रुखी त्वचा: कटहल के रस से आप अपनी स्किन को सॉफ्ट बना सकते हैं. कटहल के रस से चेहरे पर मसाज करें. मसाज करने के बाद थोड़ी देर तक चेहरा ऐसे ही रहने दें. सूखने के बाद फेस को गुलाब जल के साथ धोंए. हमेशा ही रूखी त्वचा के लिए गुलाबकल काम में आता है. तो इस तरह के टिप्स से आपकी ड्राई स्किन को सॉफ्ट बना सकता है। 

ब्लैकहेड्स: कटहल की तीन फलियां ले और उसे बीज के साथ पीस लें। इसके पेस्ट से चेहरे पर ऊपर की ओर मसाज करें। चेहरा सूखने पर ठंडे पानी से धोंले. इससे ब्लैकहेड्स दूर हों। अगर आपको कोई क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना है तो इससे आप अपने ब्लैकहेड्स को आसानी से दूर कर सकती हैं। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: how to remove black heads from skin

More News From life-style

Next Stories
image

IPL 2019 News Update
free stats