image

हमारे हाथ हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है। इसलिए हमारि कोशिश हमेशा इन्हे सुन्दर दिखाने में लगी रहती है। लेकिन केई बार घर का काम करते रहने से इनकी सुन्दरता और मुलायमता खो जाती है। जिस कारण हमारे हाथ काफी रूखे दिखाई देने लगते है। 

सर्दी का मौसम चल रहा है और सर्दीयों मे हमारी त्वचा ओर भी रूखी हो जाती है जिस कारण हमे अपने हाथों का ओर भी अधिक ध्यान रखना पड़ता है।क्योंकि ना चाहते हुए भी इनका इस्तेमाल सबसे अधिक होता है, फिर बार बार हाथ धोने से रूखापन बढ़ता चला जाता है। ऐसे में हमें इनकी एक्स्ट्रा केयर करनी पड़ती है। इसलिए यहां हम आपको हाथों की स्किन को सॉफ्ट बनाने के 3 आसान घरेलु नुस्खे बताने जा रहे हैं।

अपने एक हाथ में आधी चम्मच ऑलिव ऑइल लें और एक चम्मच चीनी डालें। फिर धीरे धीरे दोनों हाथों को एक दूसरे से मलते हुए आगे पीछे कर पूरा मसाज करें। लेकिन ध्यान रहे के यह आपको कम प्रेशर बनाते हुए करना है। 2-3 मिनट मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से हाथ धो लें। 

एक कटोरी में एक चम्मच ग्लिसरीन, थोड़ा गुलाब जल और थोड़ा नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस मिश्रण से आप हाथों की उंगलियों, उंगलियों के बीच के हिस्से और पूरे हाथों की मसाज अच्छे से करें। कम से कम इसे 10 मिनट तक करे । यह मसाज आप मिश्रण के हाथें में अच्छी तरह चले जाने तक करे और 1 घटें के बाद गुनगुने पानी से अपने हाथ धो ले।

एक कटोरी में एक चम्मच नारियल का तेल, दो चम्मच शहद, थोड़ा नींबू का रस, थोड़ा पहाड़ी नमक, चीनी डालकर मिश्रण तैयार कर लें। मिश्रण तैयार हो जाए तो इसे थोड़ा थोड़ा लेकर हाथों की मसाज करें। यह मिश्रण भी मसाज के दौरान हाथों की स्किन में अब्जोर्ब हो जाएगा। इसके प्रयोग के एक घंटे बाद हाथ धो ले।

ध्यान रखें: इनका इस्तेमाल सप्ताह में 3 बार ही करें। इससे अधिक उपयोग से आप की स्किन पर बुरा असर पड़ सकता है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: How to Make Your Hands Soft Like a Baby

More News From life-style

free stats