image

आँखों पर झुर्रियाँ आना जिसे क्रोज फीट के नाम से भी जाना जाता हैं। ऐसे में महिलाऐं इनसे निजात पाने के लिए केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं जो नुकसानदायक भी हो सकते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से झुर्रियों से निजात पाई जा सकती हैं और अपनी खूबसूरती को बढ़ाया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में।

नीबू रस: 1 गिलास पानी में 1/2 नीबू का रस और 1/2 चम्मच शहद मिलाकर रोज पिने से त्वचा में कोलेजन का स्तर बढ़ेगा और झुर्रियां गायब हो जाएंगी।

दही: दही में नीबू का रस मिलाकर चेहरे पर 15 -20 मिनट तक लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। इसके बाद मॉइश्चराइजर लगा लें। इससे डेड स्किन निकाल जाएगी और आंखों के आसपास की मांसपेशियां भी मजबूत होंगी।

लहसुन: लहसुन का इस्तेमाल भी आंखों के नीचे पड़ी झुर्रियों से निजात दिलाता है। साथ ही यह धूप से हुए नुकसान को कम करने में सहायक होता है।

एलोवेरा: 1 चम्मच एलोवेरा जूस को आंखों के आसपास लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से मुंह धो लें। दिन में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करें। इससे क्रोज फीट वाली लाइन्स कम हो जाएगी।

नारियल तेल: रोजाना नारियल के तेल से हल्के हाथ से मालिश करें। इससे त्वचा में कोलेजन का उत्पादन बढ़ेगा और झुर्रियां धीरे-धीरे कम होने लगेंगी।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: how to get rid from eye wrinkles

More News From life-style

Next Stories
image

free stats