image

जैसे ही गर्मियां दस्तक देती है त्वचा और शरीर से जुडी तरह- तरह की परेशानियां आप पर हावी होने लगती है। त्वचा से संबंधित कील, मुंहासे, फुंसियां, झाइयां, टैनिंग और रूखी बेजान त्वचा से आमतौर पर सभी लोग परेशान होते हैं। इसकी मुख्य वजह है- तेज धूप, गर्म हवाएं और जीवनशैली। हम क्या खाते हैं, क्या पीते हैं, कैसे रहते हैं, यह सब हमारे चेहरे पर साफ तौर से झलकता है। 

सही मात्रा में पानी न पीना, अधिक मात्रा में जंक फूड खाना और त्वचा की साफ सफाई को नजरअंदाज करना- यह सभी चीजें चेहरे से रौनक छीन लेती हैं।  जीवन में कुछ सरल बदलाव करके चेहरे पर चमक और कांति कायम रख सकते हैं।

पानी से दोस्ती कीजिए: अधिक तापमान और ज्यादा समय बाहर बिताने के कारण हमारे शरीर में 'डिहाइड्रेशन' यानी पानी की मात्रा कम हो जाती है। इससे न केवल सिरदर्द व चक्कर आते हैं, बल्कि त्वचा की चमक भी मध्यम हो जाती है। आपको चाहिए काम से काम दस गिलास सादा पानी रोज पिएं।यदि आप चाय या कॉफी जैसे कैफीन वाले पेय पीते हैं तो इस से तीन गुना अधिक मात्रा में आपको सादा पानी पीना चाहिए। 

मेकअप के साथ कभी न सोएं- यह परत वास्तव में मुहासों का सबसे बड़ा कारण बनती है। इस से झाइयां और 'पिगमेंटेशन' यानी त्वचा का रंग बेरंग होने जैसी समस्याएं भी होती हैं। यदि आप मेकअप लगाते हैं तो रात में सोने से पहले उसे जरूर उतार दें। 

मॉइस्चराइज करना न भूलें- त्वचा को मॉइस्चराज्ड या नम रखने की अहमियत को नजरअंदाज न करें। आपकी त्वचा जितनी सूखी और बेजान होगी, वह उतनी ही पर्यावरण द्वारा किए गए नुकसान को झेल नहीं पाएगी। प्रदूषण और सूरज की तेज किरणों का सबसे बुरा असर सूखी त्वचा पर ही होता हैं। ऐसे में सनस्क्रीन को भी बिलकुल न भूलें। 

स्क्रब का प्रयोग न करें- अपने चेहरे और शरीर को साफ रखने के लिए सौम्य क्लीन्जर का प्रयोग करें. जेल बेस्ड क्लीन्जर या शावर जेल सबसे उत्तम हैं, पर इन्हें भी बहुत ज्यादा न रगड़ें. इस से त्वचा की ऊपरी परत को नुकसान होता है। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: how to get glowing skin in summer days

More News From life-style

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats