image

समर सीजन में स्किन डैमेज होने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है, उनकी स्किन पर धूप में निकलते ही लाल रैशेज पड़ने लगते हैं, स्किन झुलसने लगती है। ऐसे में स्किन को खास देखभाल की जरूरत होती है। 

बता दें, स्किन को हर मौसम में हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने में ब्यूटी प्रोडक्ट्स से ज्यादा हेल्दी डाइट जरूरी होती है। स्किन को लंबे समय तक जवां बनाए रखने में प्रोटीन और विटामिन-सी भी बहुत जरूरी होते हैं। इससे स्किन की बाहरी लेयर सुरक्षित रहती है। 

पत्ता गोभी- पत्ता गोभी में भरपूर मात्रा में विटामिन-ए, विटामिन-बी और सी पाया जाता है. पत्ता गोभी के सेवन से स्किन में कोलाजन का प्रोडक्शन सही मात्रा में होता है. इसमें लाइकोपीन भी मौजूद होता है, जिससे सन बर्न नहीं होता। बता दें, स्किन में कोलाजन के बनने पर स्किन की मरम्मत भी हो जाती है। 

मछली: स्किन में ग्लो लाने के लिए डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड जरूर शामिल करें। इसके लिए मछली का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से स्किन पर प्रोटेक्टिव लेयर बनती है और स्किन डैमेज होने से बच जाती है। 

फलियां: फलियों में जिंक और हाइड्रोलिक एसिड पाया जाता है। ये दोनों स्किन में कोलाजन के स्तर का बनाए रखने में मदद करते हैं। इनके सेवन से स्किन पर झुर्रियां भी नहीं पड़ती हैं। 

गाजर: गाजर में विटामिन-ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से कील-मुंहासों की समस्या दूर होती है। साथ ही स्किन में ब्लड फ्लो बेहतर तरीके से होता है, जिससे नई स्किन बनने में मदद मिलती है। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: how to control sun burn in summer days

More News From life-style

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats