image

आज कल की दुनिया में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है और खूबसूरत दिखने के लिए कई कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल होता है और अपने फेस पर अलग-अलग तरह की क्रीम इस्तेमाल करते है कि हम सब से खूबसूरत लगे और उत्सुक होकर कोई भी कॉस्मेटिक्स और किसी भी ब्रांड का कॉस्मेटिक्स खरीद लेती हैं। तो आज आपको बताएंगे आपको ऐसा क्यों नहीं करना चाहिए। आगे की स्लाइड्स में जानें वो बातें जिनका कॉस्मेटिक्स खरीदते समय ध्यान रखना चाहिए। 

जाने कैसी है आपकी त्वचा
सबकी स्किन अलग-अलग प्रकार की होती है। अलग-अलग त्वचा की जरूरतें भी अलग होती हैं। आमतौर पर नॉर्मल, ड्राय, ऑयली और मिली-जुली इस तरह के स्किन टाइप्स होते हैं। कॉस्मेटिक्स खरीदने से पहले कुछ समय निकालें और अपनी त्वचा का प्रकार पता लगाएं। इससे आपकी खरीदारी आसान हो जाएगी। जैसे अगर आप फाउंडेशन खरीदने जा रही हैं और आपकी स्किन टाइप ऑयली है तो आपको ऐसा फाउंडेशन खरीदना होगा, जो आपकी त्वचा पर बहुत ज्यादा भारी न हो। 

स्किन टोन: स्किन टाइप की तरह ही स्किन टोन की सही जानकारी भी बेहद जरूरी है। तीन मुख्य प्रकार के स्किन टोन्स होते हैं कूल, वॉर्म और न्यूट्रल। अपना स्किन टोन पता करने के लिए अपनी कलाई की नसों पर ध्यान दें। अगर आपकी नसें ब्लू हों तो स्किन टोन कूल है। अगर वे ग्रीन हों तो स्किन टोन वॉर्म है। अगर आपको समझ न आ रहा हो कि वे ब्लू हैं या ग्रीन तो आपकी स्किन टोन न्यूट्रल है।

इन्ग्रीडिएंट्स: जिस तरह खाने-पीने की चीजें खरीदने से पहले आप इन्ग्रीडिएंट्स देखें। उसी तरह मेकअप प्रॉडक्ट्स खरीदने से पहले इन्ग्रीडिएंट्स पर नजर डालने की आदत डालें। हो सकता है इसमें कोई ऐसी चीज हो, जो आपकी त्वचा को सूट न करती हो या आपको किसी इनग्रीडिएंट से एलर्जी हो। अगर आप इन्ग्रीडिएंट्स की सूची पढ़ने की आदत डालेंगी तो इस तरह की समस्या से बच सकेंगी। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: how to buy perfect cosmetics for skin

More News From life-style

Next Stories
image

free stats