image

मेकअप से आपका चेहरा खूबसूरत और ग्लैमरस लुक देता है। इसमें कोई शक नहीं है लेकिन समय से ज्यादा इसका इस्तेमाल आपको फायदे के बदले ज्यादा नुकसान देता है। जी हां, मेकअप एक्सपर्ट्स के अनुसार दिनभर आप भले ही मेकअप पहनकर रहे लेकिन आपको कभी भी रात को मेकअप में नहीं सोना है क्यूंकि इससे आपकी त्वचा को भारी नुकसान होता है। तो चलिए आपको बताते है कि मेकअप रिमूव करने के लिए आप घर में मौजूद किन चीजों का सहारा लें सकते है जिससे आप अपनी खूबसूरती को कायम और त्वचा को सॉफ्ट रख सकते है... 

एलोवेरा जेल को थोड़ा पानी के साथ मिलाकर मेकअप हटाने के लिए इस्तेमाल करें। इससे आपकी स्किन भी मॉइशचराइज होगी। आप चाहे तो इसमें ऑलिव ऑयल भी मिला सकती हैं। सेंसिटिव स्किन के लिए ये एक बेहतरीन ऑप्शन है। 

हल्के मेकअप हटाने के लिए आप घर में मौजूद गुलाबजल का इस्तेमाल कर सकती हैं। बस कॉटन में गुलाबजल लें और इससे चेहरा अच्छी तरह पोंछे। आप चाहे तो इसमें एलोवेरा जेल भी मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। 

दूध एक बेहतरीन क्लीन्जर साबित हो सकता है। एक रूई लें और इसे दूध में डुबोकर निचोड़ लें और फिर इससे अपना मेकअप धीरे-धीरे करके पोंछे। आप इसकी जगह दही भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

हल्का शहद हथेलियों पर लेकर मिला लें और फिर चेहरे पर लगाएं। कुछ मिनट के बाद एक तौलिए को गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ लें और चेहरा पोंछे। 

बादाम या नारियल तेल भी आप मेकअप रिमूवर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपकी स्किन मुलायम भी होगी लेकिन इसके इस्तेमाल के बाद आप चेहरे को अच्छी तरह फेसवॉश से धोना ना भूलें। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Homemade Makeup Remover Tricks

More News From life-style

Next Stories
image

free stats