image

शरीर में होने वाले अंदरूनी बदलाव आपकी त्वचा और बालों पर भी खूब दीखते है। बालों का टूटना, रुसी और उलझना सुंदरता पर दाग लगा देता है। बदलते मौसम के कारण अकसर बालों की समस्या से लोग पीड़ित हो जाते हैं। बाल अपनी नैचुरल टेक्सचर खोने लगते हैं। ऐसे में इनकी सही देखभाल करनी बहुत जरूरी होती है। बालों को ड्राइनेस और उलझने से बचाने के लिए घरेलू नुस्खों को अपना बहुत कारगर होता है। बालों को स्वस्थ बनाने के लिए इन नुस्खों को अपनाना फायदेमंद हो सकता है। 

बादाम तेल- मेयोनीज: यह मिक्सचर बालों को नरिशमेंट देने में कारगर होता है। इसको लगाने से बाल फ्रिजी नहीं रहते। यह मास्क बनाने के लिए बादाम का तेल और अंडों को मिला लें। उसके बाद बालों को शैंपू से धो लें।

READ MORE: चिपके गालो से निजात पा चाहते है गोल- मटोल आकर्षित चेहरा, तो आजमाएं ये घरेलू उपचार 

अंडा और बादाम का तेल: बालों को स्वस्थ रखने में बादाम का तेल बहुत लाभदायक होता है। अंडे को बालों पर लगाने से बालों के झड़ने की समस्या दूर हो जाती है। अगर आप फ्रिजी बालों से परेशान हैं तो आप बादाम का तेल और अंडे का मिश्रण बालों पर लगा सकते हैं। इसको स्कैल्प पर लगाकर अच्छे से मसाज करें और लगभग आधा घंटे के लिए लगा कर रखें। उसके बाद बालों को पानी से वॉश कर लें।

READ MORE: अगर आप भी है Selfie Queen तो हो जाइये सावधान और जान लें इससे आपकी खूबसूरती को होने वाले नुकसान 

दही- ऐवकाडो: विटमिन बी और विटमिन ई की मात्रा ऐवकाडो में अधिक पाई है जो बालों को पोषण देने में कारगर होती है। दही बालों की कंडिशनिंग करने में फायदेमंद होता है। इस मिक्सचर को बालों पर करीब 30 मिनट लगा कर रखें उसके बाद बालों को शैंपू और कंडिशनर से धो लें। फर्क नज़र आएगा। 

READ MORE: खराब लाइनर के कारण खूबसूरती को न हो कोई नुकसान, इसके लिए अपनाएं ये घरेलू Tricks 

विटमिन ई- नारियल तेल: बालों को हैल्दी बनाने के लिए विटमिन ई और नारियल तेल का मिश्रण स्कैल्प पर लगाना फायदेमंद होता है| ऐंटीऑक्सीडेंट विटामिन ई में अधिक पाए जाते हैं जिससे बाल डैमेज होने से बच जाते हैं। नारियल तेल बालों की कंडिशनिंग करने में लाभदायक होता है। इस मिक्सचर को पूरे बालों पर लगाएं और अच्छे से मसाज करें। बाल मजबूत बन जाएंगे। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: hair care tips

More News From life-style

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats