image

अगर आपका चेहरा लंबा है, चीकबोन्स काफी चौड़े हैं और माथे और चिन की तरफ से नुकीली है, तो आपका चेहरा वी लाइन शेप हो सकता है। इसे डायमंड शेप्ड फेस भी कहा जाता है। आपको इसमें ज्यादा मेकअप ट्रिक्स की जरूरत नहीं पड़ती, क्योंकि एक अच्छा बैलेंस्ड डायमंड शेप्ड फेस अपने आप में अच्छी है। लेकिन अगर माथा और चिन अधिक नुकीली हो, तो आप थोड़ी कॉन्टूरिंग की मदद से अपने चेहरे को बेहतर शेप दे सकती हैं।

गोल चेहरे के लिए: यह शेप बहुत ही फेमिनिन है लेकिन फिर भी इसे कुछ एंगल्स देने पड़ेंगे ताकि फीचर्स हाईलाइट हो सके। ऐसा करने के लिए हल्के शेड्स का उपयोग करें। आंखों के आई लिड से लेकर ब्रो बोन तक एक ही रंग लगाएं। आपको आंखों के किनारे की तरफ गहरे रंग के ऑइ शैडो लगाने चाहिए। अन्दर की तरफ हल्का रंग इस्तेमाल करना चाहिए। होठों पर सॉफ्ट रंग जैसे पिंक या पीच लगाएं. जिनकी रंगत गहरी है और वो न्यूड्स और शीर प्लुम्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

मोटे चेहरा: मेकअप में सबसे पहले फाउंडेशन का ही इस्तेमाल किया जाता है। जिन लड़कियों का चेहरा मोटा और डबल चिन हो, उन्हें चेहरे के रंग से थोड़ी डार्क फांउडेशन खरीदनी चाहिए। फाउंडेशन लगाने के बाद चेहरे पर कॉन्ट्रिंग करें. यह चेहरे को स्लिम दिखाने का सबसे बेहतर मेकअप टिप है। इसके लिए एक अच्छे कॉन्ट्रिंग ब्रश, पाउडर और क्रीम की जरूरत होती है. एक बढ़िया हेयर स्टाइल से भी चेहरे को स्लिम लुक दिया जा सकता है। इसके लिए चेहरे के हिसाब से हेयर कट करवाएं या खुले बालों में कर्ल डालकर भी मोटे चेहरे को छिपाया जा सकता है। आंखों पर आई शैडो से मेकअप शुरू करें। 

लॉन्ग फेस: इनका फोरहेड चौड़ा होता है और जॉ लाइन भी बड़ी होती है। इसलिए इस स्थिति में फोरहेड के ऊपर और जॉ के दोनों सिरों में चीक्स के बेस से कंटूरिंग करना सही रहता है. कॉपर, वाइन और डीप प्लम जैसे शेड्स इस फेस शेप पर ज्य़ादा फबते हैं।  चेहरे से मेल खाते फाउंडेशन का चुनाव करें। पीच, बेज या पिंक शेड्स चीक्स पर अप्लाई करें. आंखों पर हेवी मेकअप अच्छा लगेगा। 

वी लाइन शेप फेस: सबसे पहले चेहरे की जॉ लाइन और माथे को थोड़ा चौड़ा और चीकबोन्स को थोड़ा पतला किया जा सकता है। इसके लिए आपको अपने माथे और चिन के बीच में एक संतुलन बैठाना होगा, जिससे आपकी चीकबोन्स की चौड़ाई थोड़ी कम हो सके। इसके लिए आपको दो से ज्यादा शेड्स को लगाने से बचना है। आपको इस बात का ध्यान रखना है कि शेड्स आपकी त्वचा के रंग से ज्यादा गहरा न हो।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: different face shapes need different makeup knows how

More News From life-style

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats