image

हिन्दू धर्म में बिंदी लगाने की प्रथा बहुत पुरानी है। हर विवाहित महिला को बिंदी लगाना अनिवार्य होता है। माना जाता है कि यह एक सुहागन की निशानी होती है और सोलह शृंगार में ये सबसे उत्तम है लेकिन हर चेहरे पर बिंदी का एक जैसा आकार अच्छा नहीं लगता। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह की बिंदी आपके चेहरे पर सूट करती है। 

ओवल शेप: अगर आपका फेस इस शेप का है तो आप कई औरतों के जलने की वजह हो सकती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसी फेस वाली औरतें, बालों से लेकर, सनग्लासेज़ और बिंदी तक, किसी भी चीज़ से अपने फेस के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं. आप पर लंबी बिंदी छोड़कर सभी बिंदियां अच्छी लगेंगी. लंबी शेप वाली बिंदी आपके फेस को और ज़्यादा लंबा दिखाएगी.

डायमंड शेप फेस: डायमंड शेप फेस यानि छोटा माथा और चौड़ा जॉलाइन. इस तरह के चेहरे पर नुकीले किनारे की बिंदी के अलावा और किसी भी तरह के शेप की बिंदी जचती है. आपका चेहरा भी डायमंड शेप का है तो आप जिस शेप की बिंदी चाहे लगा सकती हैं. 

राउंड शेप फेस: राउंड शेप फेस पर लंबी बिंदी लगाने से यह चेहरे को वर्टिकल लुक देती है. इससे फेस के कट आउट और एगल्स भी दिखाई देंगे. राउंड शेप फेस पर छोटे साइज की गोल बिंदी भी खूब अच्छी लगती है. गोल फोस पर बड़े आकार की बिंदी न लगाएं तो अच्छा है। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: choose bindi according to face shape

More News From life-style

free stats