image

क्‍या आपने कभी सोचा था कि सेल फोन का ज्‍यादा इस्‍तेमाल भी आपके चेहरे की एक्‍ने की वजह बन सकता है। ऐसे ही हाल ही में हुए शोध में यह सामने आया है कि सेल फोन पर ज्‍यादा देर बात करने से त्‍वचा पर झुर्रियां, एक्‍ने और फीकापन आ जाता है. मोबाइल फ़ोन वैसे तो आपके कई बीमारियों का कारण है लेकिन यहां हम आपको बताने जा रहे हैं किन कारणों से होता है। 

एक्‍ने का कारण: एक स्टडी से पता चला है कि लगातार गाल से सेल फोन को चिपकाए रखने से त्वचा पर दाने व मुंहासे हो जाते हैं। फिर चाहे आपका फोन साफ और बेक्टीरिया मुक्‍त ही क्यों न हो. दरअसल इसकी वजह से गर्मी और घर्षण उत्पन्न होना है। 

सेल फोन के गरम होने पर: अगर आप सेल फोन के गर्म होने के बाद भी बात करते रहते हैं तो यह खतरनाक है। गर्मी के संपर्क में आने पर त्वचा के उस क्षेत्र में मेलेनिन का उत्पादन बढ़ जाता है। जिससे त्‍वचा में टैनिंग होने लगती है. आप अपनी वास्‍तविक उम्र से दस साल ज्‍यादा लगते हैं। 

एक्‍ने से बचाव
इससे बचने का सबसे बेहतर उपाय है कि आप अपने मोबाइल से बात करने के लिए हैंडफ्री का इस्तेमाल करें.

इस समस्या से बचने के लिए अपने सेल फोन का फोंट बडा करें, साथ ही इसकी ब्राइटनेस को भी बढ़ा दें. इन छोटे से लगने वाले कदमों की मदद से आप अपनी कोमल और खूबसूरत त्वचा की रक्षा कर पाएंगे। 

इस समस्या से बचने के लिए आप बात करने के लिए हेडसेट का उपयोग करें या स्पीकर फोन पर कॉल लें। इससे मेलेनिन की समस्या को रोकने में सफल हो पाएंगे। 

अपने सेल फोन प्रकाश की तीव्रता को कम करें आप मोबाल कलर थीम लाइट लगाएं। सबसे बेहत होगा कि आप अपनी स्क्रीन को ब्लेक कर लें और फोंट सफेद लगा लें। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: cell phone cause acne on face

More News From life-style

Next Stories
image

IPL 2019 News Update
free stats