image

लाइफ स्‍टाइल और डाइट दोनों ही हेल्‍दी हो तो इससे आपके स्वास्थ्य के साथ- साथ आपके बालों को भी भरपूर पोषण मिलता है। मानसून में बालों का झड़ना, टूटकर गिरना हर दूसरे व्‍यक्ति की समस्‍या है। 

जी हां, हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार भी पर्याप्‍त पोषण न मिल पाने के कारण सबसे ज्‍यादा नुकसान आपके बालों को ही होता है। जिसमें बालों का झड़ना, टूटना समय से पहले सफेद होने जैसी समस्याएं शामिल होती है। तो चलिए इससे बचने के लिए हम आपको आगे कुछ बेहतरीन कारगर नुस्खें बताते है... 

इन कारणों से बढ़ती है बालों की समस्या 
तनाव का असर पूरी सेहत के साथ-साथ बालों पर भी पड़ता है। लगातार तनाव में रहने के कारण बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटकर गिरने लगते हैं। 

भरपूर नींद न मिलने के कारण भी बालों की सेहत प्रभावित होती है। जिससे बाल कमजोर हो जाते हैं। 

बालों के असमय सफेद होने का सबसे बड़ा कारण पोषण की कमी है। जब हम सही डाइट नहीं ले पाते तो शरीर में जरूरी पोषक तत्‍वों की कमी हो जाती है। इससे बाल उम्र से पहले ही सफेद होने लगते हैं। 

हेल्‍दी हेयर के लिए टिप्‍स 
बाल प्रोटीन के बने होते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि बालों की सेहत के लिए आपके आहार में प्रोटीन की पर्याप्‍त मात्रा हो। साथ ही अच्छी नींद लेना भी बहुत जरूरी है। अगर आपकी नींद अच्छी होगी तो तनाव भी दूर होगा और आपके बालों पर भी इसका अच्छा प्रभाव होगा। 

बालों को नियमित तेल मालिश देने से आप अपने बालों को असमय सफेद होने से बचा सकते हैं। तेल की मालिश बालों को पोषण देती है। जिससे वे जड़ों से मजबूत होते हैं और समय से पहले सफेद भी नहीं पड़ते। 

अच्‍छी डाइट का असर बालों की सेहत पर भी नजर आता है। आप अपनी डाइट में हरी सब्जियां, पालक, डेयरी प्रोडक्‍ट, अंडा, नट्स, फल, दालें, खट्टे फल, गाजर, सलाद, अलसी के बीज आदि शामिल करें। साथ ही आंवला को भी अपनी डाइट का हिस्‍सा बनाएं. इससे बाल कंडीशन्‍ड रहते हैं और लंबे समय तक काले और घने बने रहते हैं। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: best tips for healthy hair

More News From life-style

Next Stories
image

free stats