image

आपके बालों की खूबसूरती ही आपको भीड़ में अलग पहचान दिलाती है। ऐसे में इनकी अच्छी देखरेख आपके लिए बहुत ही जरूरी होती है। भले ही गर्मी का प्रकोप जारी है लेकिन आपको कभी भी अपने बालों को बहुत ज्यादा टाइट नहीं बांधना है क्यूंकि इससे आपके बाल बहुत ज्यादा टूटने के लिए मजबूर हो जाते है। जब हम शैम्पू, स्टाइलिंग और ब्रशिंग करते हैं, और रात को अपने बालों को ऊपर उठाकर एक जूड़ा बांध लेते हैं लेकिन दिनभर हमें अपने बालों के साथ जो कुछ भी करते हैं, वह आपके बालों की सेहत पर प्रभाव डाल सकता है। इसी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। 
 
बालों को जब आप टाइट बांधती हैं तो इस स्थिति को ट्रैक्शन एलोपिशिया कहा जाता है और यह अक्सर बालों को खींचने के कारण होता है, जिससे जड़ों को नुकसान पहुंचाता है। इसी के कारण आप गंजे भी होते हैं। जिमनास्ट, तैराक और बैले कलाकारों को इस समस्या का काफी अनुभव हुआ है क्योंकि ज्यादातर समय उन्हें अपने बालों को बहुत कस कर बांधना पड़ता है। इससे बचने के लिए आप ये टिप्स अपना सकते हैं। 

टूटने से रोकने के लिए अपनी चोटी को बांधने के लिए ऐसी चीज़ों का इस्तेमाल करें जिसमें किसी प्रकार की धातु का इस्तेमाल न किया गया हो। अपने बालों को बांधने के लिए स्कार्फ का उपयोग करना सबसे सुरक्षित तरीका हो सकता है। 

यदि आपको अपने बालों को बांधने के लिए किसी चीज़ का इस्तेमाल करना ही है तो उसे बहुत टाइट न बांधें। इसकी बजाय आप अपने बालों को मोड़कर एक ढीला जूड़ा बना सकती हैं और उसे खुलने से बचाने के लिए एक क्लिप का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

गीले बालों को बांधने की कोशिश कभी भी न करें। नार्मल और सिम्पल हेयर बैंड का इस्तेमाल आपके लिए परफेक्ट है।  

इलास्टिक से अपने बालों को सुरक्षित रखने के लिए थोड़ा हेयर सीरम लगा सकते हैं और उन्हें टूटने से रोकने के लिए आप एक ऊंची पोनीटेल बना सकती हैं। 

कोशिश करें कि आप अपने बालों को खुला रखती हैं, खासकर सोते समय, ताकि तकिया पर सिर घुमाते हुए आपके बालों का घर्षण न हो और वे टूटने से बच जाएं। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: best solution of hair breakage problems

More News From life-style

Next Stories
image

free stats