image

साफ और गोरी त्‍वचा किसे नही भाती, हर कोई इसके लिए कई प्रकार के जतन करता है लेकिन कई बार हार्मोंस में गड़बड़ी और सूर्य की यूवी किरणों के कारण त्‍वचा की रंगत असमान हो जाती है। त्‍वचा की असमान रंगत पिग्मन्टेशन के कारण होती है। इसमें त्‍वचा का कुछ भाग अन्‍य भाग की तुलना में गहरा काला या सफेद होता है। इस तरह के धब्‍बे चेहरे, हाथों और पैरों में दिखाई देते हैं। लंबे समय से चेहरे पर मुंहासों से भी त्‍वचा की रंगत असमान और फीकी हो जाती है। यदि आपके साथ भी ऐसा हुआ हे तो इन टिप्‍स को आजमाइए।

पुदीना: पुदीना का पानी पीने से पेट साफ रहता है और चेहरे की चमक बरकरार रहती है। गर्मियों में इसे पीने से आप तरोताजा महसूस करते हैं। 

नींबू, एप्पल सिडार विनेगर: पीने के पानी में नींबू की कुछ बूंदें मिलाएं। इससे ना केवल आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त होगी, बल्कि शरीर की गंदगी भी पसीने के साथ निकल जाएगी। नींबू की जगह आप एक गिलास पानी में एक चम्मच एप्पल सिडार विनेगर मिलाकर भी पी सकती हैं। 

शहद: शहद में बैक्टेरिया से लड़ने में कारगर है. इससे चेहरे पर लगाना जितना फायदेमंद है, उतना ही असरदार यह शरीर के अंदर की गंदगी निकालने में भी कारगर है। सुबह खाली पेट गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से शरीर की चर्बी भी कम होती है। 

चिया सीड: यह तुलसी प्रजाति का बीज होता है. इस सुपरफूड में एंटीऑक्सिडेंट्स और ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में होती है जो बेजान त्वचा में भी जान डाल देती है। 

टमाटर: पके हुए टमाटर का गूदा निकाल लें और इसे चेहरे या अंग के प्रभावित हिस्‍से में लगाये और दस से पंद्रह मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। पूरी तरह से सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो दें। इस उपाय को हफ्ते में कम से कम एक बार करें। इससे आपकी असमान त्‍वचा धीरे-धीरे नार्मल होकर निखरने लगेगी।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: best beauty tips for girls

More News From life-style

IPL 2019 News Update
free stats