image

हर कोई अपनी चेहरे की खूबसूरती के लिए तरह-तरह के ब्यूटी ट्रिटमेंट यूज करते हैं। जो आपकी त्वचा को सुंदर और आकर्षक बनाती है, आपके चेहरे की सुंदरता में बेसन बहुत काम आता है। आइए जानते हैं बेसन का कैसे करें इस्तेमाल जिससे आपकी सुंदरता बढ़ती है-

ड्राई स्किन के लिए- बेसन को दूध की मलाई के साथ मिलाकर लगाने पर आपके त्वचा को मौश्चराइज करती है जिससे त्वचा की नमी बनी रहती है और ड्राई स्किन की समस्या दूर होती है। इस फेस मास्क का प्रयोग करने से आपकी त्वचा अधिक गोरी और चमकदार दिखती है।

आयली स्किन के लिए- चार बड़े चम्मच बेसन में दो चम्मच गुलाब जल और दो चम्मच शहद मिलाकर इसे चेहर और गर्दन पर लगाएं। पंद्रह मिनट के बाद चेहरे और गर्दन को ठंडे पानी से धो लें। यह पेस्ट तैलीय त्वचा की समस्या को दूर करने के लिए सबसे बेहतर माना जाता है। इसके अलावा इससे स्किन पर प्राकृतिक निखार भी आती है।

स्क्रब के लिए- स्क्रब से चेहरे पर मसाज के बाद चेहरा बिल्कुल फ्रश दिखता है। आप बेसन का भी स्क्रब तैयार कर सकती हैं। बेसन में थोड़ा सा चावल का आटा, औयल, हल्दी, औलमंड और दही मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें और इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। यह चेहरे की मृत कोशिकाओं को दूर करने के लिए सबसे बढ़िया स्क्रब माना जाता है और इस बनाना भी काफी आसान है।

शरीर के बाल हटाने में- बेसन को पानी में मिलाकर उबटल बना लें और नहाते समय इस उबटन को पूरे शरीर में लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। इससे शरीर के बाल कम होते है। इस तरह आप बेसन का इस्तेमाल उबटन के लिए कर सकती हैं।

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: beneifts of Gram Flour for beauty tips

More News From life-style

Next Stories
image

IPL 2019 News Update
free stats