image

सभी के घर के कीचन में लौंग आसानी से मिल जाता है। सभी जानते हैं कि लौंग हमारे स्वास्थ्य और घर के वास्तु में बहुत एहम स्थान रखता है। स्वास्थ्य संबंधी लौंग बड़े काम का होता है। केवल लौंग ही नहीं लौंग का तेल भी हमारे स्वास्थय के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके इस्तेमाल से खांसी, बलगम तथा दांत दर्द के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा इसका उपयोग कई प्रकार के पकवान बनाने में भी किया जाता है। आपको बता दें की लौंग में एंटी-फंगल तथा एंटी-बैक्टीरियल गुण भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। आइए जानते हैं इसके अनेकों फायदें-

- जब आप रात को सोने के लिए बिस्तर पर जाएं तो लौंग के तेल की हल्की मालिश अपने चेहरे पर कर लें। ऐसा करने से आपके चेहरे की त्वचा में कसावट आएगी तथा झुर्रियां भी ख़त्म होंगी।

- बालों के लिए भी लौंग का तेल बहुत लाभकारी होता है। यह आपके बालों को सफ़ेद होने से बचाता है तथा आपके बालों को मजबूत बनाता है। इस बजह से आपके बालों का झड़ना भी कम हो जाता है। जानकारी के लिए बता दें की लौंग का तेल बालों में लगाना आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है अतः लौंग के तेल के साथ नारियल तेल भी बराबर मात्रा में मिलाकर यूज करें।

- लौंग का तेल एंटी-बैक्टीरियल गुण रखता है। यह आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है। यदि आप लौंग का तेल अपने चेहरे पर लगाकर नियमित रूप से हल्की मसाज करते हैं तो यह आपके चेहरे पर मुंहासे होने से रोकता है। इसके अलावा यह मुंहासों से होते दाग धब्बों को भी ख़त्म कर देता है।

 

 

 

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: benefits of Clove oil

More News From life-style

free stats