image

अक्सर ऐसा होता है कि घर और ऑफिस की जिम्मेदारी संभालने वाली औरतों के पास खुद के लिए बिल्कुल भी समय नहीं रह जाता। ऐसे में वो न तो अपनी सेहत का ध्यान रख पाती हैं और न ही अपनी खूबसूरती का अब जबकि गर्मियों का मौसम आ चुका है तो त्वचा को विशेष ख्याल की जरूरत होती है। ऐसे में आप अपनी त्वचा को घरेलू नुस्खों की मदद से सूंदर बना सकती है। 

2-3 गाजर को पकाकर मैश कर लें और इसमें शहद मिला दें. अच्छी तरह मिक्स करके इस पेस्ट को स्किन पर थोड़ी देर के लिए लगा लें और फिर ठंडे पानी से धो लें. इससे त्वचा का रंग साफ़ होता है.

1 चम्मच बेसन, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच मैश किया हुआ पपीता अच्छी तरह मिक्स कर लें. इस पैक को 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें. इससे उपयोग से त्वचा में जमी गंदगी निकलेगी.

शहद को एक बढि़या फेशियल मास्क माना जाता है, एक साफ कपड़े को हल्के गर्म पानी में डुबोएं. इसे चेहरे पर रखें, जब तक यह हल्का ठंडा न हो जाए. इससे आपके फेस के पोर्स खुलेंगे और डेड स्किन आसानी से रिमूव होने लगेगी. इसके बाद शहद लगा लें. 15 से 30 मिनट बाद चेहरा धो लें. इस पैक को हफ्ते में एक दिन लगाना अच्छा रहेगा.

 चम्मच प्लेन योगर्ट और एक चौथाई चम्मच संतरे का जूस लेकर दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर लें. अब उंगलियों से चेहरे पर अप्लाई करें. यह पेस्ट आपको रिलैक्स व कूल कर देगा. पांच मिनट लगा रहने दें और फिर धो दें. दही से आपकी स्किन शाइनिंग होगी. वहीं ऑरेंज में मौजूद विटामिन सी भी फायदा पहुंचाएंगे। 

गर्मियों में मैट मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा होता है। घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। अगर आपकी स्क‍िन ऑयली है तो आयल फ्री सनस्क्रीन भी बाजार में उपलब्ध हैं। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: beauty tips for working women

More News From life-style

Next Stories
image

free stats