image

कॉम्बिनेशन स्किन यानि की आपकी त्वचा कभी ड्राई तो कभी ऑयली होना। जिसकारण आपको खास ध्यान रखना पड़ता है। जैसे आपकी त्वचा का कुछ हिस्सा शुष्क तो कुछ तैलीय होता है। आपका टी जोन ऑयली होता है। 

READ MORE: जॉब इंटरव्यू के दौरान ऐसा होना चाहिए आपका आउटफिट, झट से मिलेगी नौकरी

टी जोन मतलब माथा, नाक और चिन चेहरे के यह हिस्से ऑयली होते हैं और बाकि हिस्सा शुष्क होता है। इसमें एक ही समय में झुर्रियां, मुंहासें जैसी समस्याएं हो सकती हैं। कॉम्बिनेशन स्किन की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल होता है। इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। 

सनस्क्रीन लगाएं: कभी भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना ना भूलें यह त्वचा को सुरक्षित रखने में मदद करती हैं। अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार ही सनस्क्रीन खरीदें। 

READ MORE: क्या आप जानना चाहते है Mouni Roy के Beauty Secrets?, तो अभी पढ़े ये खबर 

चेहरे को छूना: अपने चेहरे को बार-बार ना छुएं क्योंकि हाथ में बहुत सारे कीटाणु होते हैं जो रोमछिद्रों के आकार को बढ़ा देते हैं और ऑयल ग्लैंड ज्यादा तेल का उत्पादन करने लगती हैं। जिसकी वजह से त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। 

लाइट मॉइश्चराइजर: कॉम्बिनेशन स्किन होने पर आपको लाइट मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। यह चेहरे के शुष्क हिस्से को मॉइश्चराइज करता है और तैलीय हिस्से से तेल को कम करता है। 

READ MORE: जानिए क्या है महारानी क्लियोपेट्रा के फेवरेट इत्र का रहस्य, जिसे बनाने में लगता है एक दशक और... 

साबुन: चेहरे की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है इसलिए साबुन का इस्तेमाल ना करें। साबुन आपकी त्वचा को शुष्क बना देता है और त्वचा पर जलन भी हो सकती है जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं हो जाती हैं। साबुन की जगह क्लिंजर या शहद या दूध का इस्तेमाल करें। 

READ MORE: यकीनन आप नहीं जानते होंगे पथरी से मुक्ति पाने के लिए Coffee का ये नुस्खा, जरूर पढ़े 

टोनर: त्वचा की देखभाल के लिए टोनर का इस्तेमाल करना जरुरी होता है। यह तब और जरुरी हो जाता है जब आपकी त्वचा कॉम्बिनेशन हो। यह त्वचा को संतुलित रखने में और खुले हुए रोमछिद्रों को सिकोड़ने में मदद करता है। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Beauty Hacks For Combination Skin

More News From life-style

Next Stories
image

free stats