image

हर लड़की की इच्छा होती है कि उसके बाल घने और लंबे हो। जिसके लिए आप हर बार कुछ ना कुछ नए ट्रिटमेंट करते हैं। पर कई बार आप कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जो आपके बालों के लिए नुक्सादायक होती है और आपके बाल टूट जाते हैं। आइए जानते हैं कौन सी गलतियां आप करते हैं-

- कुछ लोग बालों की देख-रेख करने के लिए तरह-तरह के हेयर प्राॅडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन उनमें मौजूद केमिकल बालों को फायदा कम और नुकसान ज्यादा पहुंचाते हैं। इसलिए केमिकल से ज्यादा बालों को नेचुरली तरीके से केयर करें।

- सोने के पहले बालों की केयर करना बेहद जरूरी है। लेकिन अधिकतर लोग इस ओर ध्यान नहीं देते। इसलिए सोने के पहले बालों पर कंघी करें, जिससे वे उलझ कर टूटेंगे नहीं।

- कभी भी बालों को गुनगुने पानी से न धोयें वरना बाल जड़ से कमजोर हो जाएंगे। हेयर फॉलिकल के ओपन होते ही बाल गिरने शुरू हो जाते हैं।

- बालों के हेयर प्राॅडक्ट जैसे ब्लो ड्रायर, कर्लर या स्टेटनर का कम से कम इस्तेमाल करें। इससे बाल कमजोर होते हैं। साथ ही डेली हेयर जेल का इस्तेमाल न करें।

- बाल सुखाने के लिए बालों में कसकर टॉवल न लपेटें। टॉवल से बालों को तेजी से न पोंछें। आपको शायद पता न हो लेकिन इससे भी बालों की जड़ें कमजोर होती हैं।

घर से बाहर निकलते समय बालों को खुला छोड़ना उन्हें ड्राई बना देता है। सूरज की तेज किरणें बालों से नमी चुरा लेती हैं।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: hair fall due to these mistakes

More News From life-style

free stats