image

अगर आपको समुद्र की लहरें अपनी ओर खींचती हैं और आपको घूमना-फिरना भी काफी पसंद है तो आप अपने इस शौक से जुड़ा ही करियर विकल्प चुन सकते हैं और वह है मर्चैट नेवी। अक्सर लोग मर्चैट नेवी को इंडियन नेवी का हिस्सा समझ लेते हैं, लेकिन वास्तव में यह उससे बिल्कुल अलग है। यह एक कमर्शियल फील्ड है, जिसमें समुद्री जहाजों के जरिए एक जगह से दूसरी जगह सामान और यात्री को लाया ले जाया जाता है। चूंकि यह कार्य बड़े समुद्री जहाज के जरिए किया जाता है और उसके लिए प्रशिक्षित लोगों की जरूरत होती है इसलिए मर्चैट नेवी में करियर के भी कई विकल्प मौजूद हैं-

क्या होता है काम
मर्चैट नेवी में व्यक्ति अपनी योग्यता व स्किल्स के आधार पर अलग-अलग पदों पर काम करता है। आप वहां पर समंदर के नक्शों से लेकर इलैक्टॉनिक सामान की देखभाल, शिप का संचालन व यात्रियों को अन्य प्रकार की सेवाएं आदि प्रदान कर सकते हैं।

स्किल्स
चूंकि यह एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें आपको घर से कई-कई दिनों तक दूर रहना पड़ता है, इसलिए मैंटली रूप से आपका इसके लिए तैयार होना जरूरी है। साथ ही आपको अपने काम के प्रति प्यार होना चाहिए, तभी आप लंबे समय तक काम कर पाएंगे। मर्चैट नेवी में लोगों को टीमवर्क में काम करना होता है, इसलिए आपके अंदर यह गुण होना भी बेहद जरूरी है। वहीं इस क्षेत्र में आपको कभी भी जोखिम भरी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है, इसके लिए भी आपको हमेशा तैयार रहना होता है।

योग्यता
इस क्षेत्र में अलग-अलग पोस्ट के लिए अलग-अलग योग्यता की जरूरत होती है। इस फील्ड में 10वीं पास से लेकर बी.टेक. डिग्री वाले लोग अपना करियर देख सकते हैं। हालांकि इस क्षेत्र में समय सीमा निर्धारित है। इस फील्ड में जाने के लिए आपकी उम्र सीमा 16 से 25 साल के बीच होनी चाहिए। आप अपनी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर कोर्स करके मर्चैट नेवी में करियर बना सकते हैं। जैसे 10वीं पास वाले व्यक्ति मर्चैट नेवी में डिप्लोमा कर सकते है। वहीं अगर आपने 12वीं साइंस स्ट्रीम से पास की है तो आप नॉटिकल साइंस, मरीन इंजीनियरिंग, ग्रैजुएट मैकेनिकल इंजीनियर्स का कोर्स कर सकते है। स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के बाद भी इस क्षेत्र में कदम बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए आपके पास ग्रैजुएशन में 50 प्रतिशत अंक व आयु 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। 

संभावनाएं
मर्चैट नेवी में प्रोफैशनल कोर्स करने के बाद आप काम की संभावनाएं कई जगहों पर व कई पदों तक काम की तलाश कर सकते हैं। आप मालवाहक जहाजों से लेकर कंटेनर जहाजों, टैंकरों, थोक वाहक, और यात्री जहाजों आदि में बतौर रेडियो ऑफिसर, इलैक्टिकल ऑफिसर, जूनियर इंजीनियर, नॉटिकल सर्वेयर व कप्तान के रूप में काम कर सकते हैं। चूंकि इस क्षेत्र में प्राइवेट और सरकारी दोनों कंपनियां काम करती हैं तो आप सरकारी संस्थान में भी नौकरी के अवसर तलाश सकते हैं।

आमदनी
इस क्षेत्र में आमदनी आपके पद व अनुभव के आधार पर तय होती है। इस क्षेत्र में शुरुआती सैलरी पद के हिसाब से 15000 से शुरू होकर 50000 तक जाती है। वहीं अनुभव व पद बढ़ने के साथ-साथ आप लाखों में कमा सकते हैं।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Merchant Navy is a thrilling career for youth, know what work is

More News From career

Next Stories
image

free stats