image

आज यूथ का मल्टीटास्क होना बेहद जरूरी है, क्योंकि उन्हें परिस्थितिवश कई बार अनेक कार्यो को एक-साथ मैनेज करना पड़ता है, जैसे होस्टल में रह कर पढ़ाई के दौरान खुद ही खाना बनाना, बाहर के काम निबटाना या फिर कभी-कभी पढ़ाई के साथ-साथ जॉब भी करनी पड़ती है ताकि खुद की पढ़ाई का खर्च तो निकाल लें साथ ही आर्थिक रूप से मजबूत भी बनें और अपनी हर जरूरत के लिए पेरैंट्स पर निर्भर न रहना पड़े। कुछ युवा तो आसानी से इन सब चीजों को मैनेज कर लेते हैं, लेकिन कुछ एक साथ कई काम या फिर जॉब व पढ़ाई को साथ साथ मैनेज नहीं कर पाते, जिस से दोनों के ही परिणाम बिगड़ते हैं। यहां हम आप को पढ़ाई व जॉब को एक-साथ मैनेज करने के टिप्स बता रहे हैं जो आप के लिए काफी मददगार साबित होंगे।

टाइम मैनेज करना सीखें
लाइफ फंडों के बल पर ही चलती है। अगर एक बार फंडा क्लियर हो जाए तो समझो सारी परेशानियों का हल निकल जाता है। अगर आप भी एक-साथ दो चीजों को मैनेज करना चाहते हैं तो टाइम मैनेज करना सीखें। जैसे हर इंसान के पास एक दिन में 24 घंटे होते हैं। अगर वह 8 घंटे की जॉब भी करता है तब भी 8-9 घंटे सोने के निकालने के बावजूद 7-8 घंटे बचते हैं, जिन में से अगर 2-3 घंटे ऑनलाइन व मौज-मस्ती करने के लिए भी निकाल दें तब भी आप के पास 4-5 घंटे बचेंगे, जिन में आप अच्छी तरह अपनी पढ़ाई को टाइम दे पाएंगे यानी टाइम मैनेज कर के चलने से आप हर चीज सही तरीके से मैनेज कर पाएंगे।

समय की सही पहचान जरूरी
हर व्यक्ति का ध्यान और एकाग्रता का हाई और लो टाइम होता है। हाई टाइम में आप अपनी शक्ति को पढ़ाई में लगाएं और जब एकाग्रता नहीं बन पा रही है तो उस समय मनोरंजन करने लगें ताकि आप का माइंड रिलैक्स हो सके।

मल्टीटास्किंग की हो आदत
सिर्फ एक काम में उलङो रहना आज के यूथ को शोभा नहीं देता, उन्हें तो मल्टीटास्किंग बनना चाहिए। आज मल्टीटास्किंग होना समय की डिमांड है। आज ऑफिस में भी ऐसे कर्मचारियों को ही पसंद किया जाता है जो हर कार्य करना जानते हों न कि सिर्फ व सिर्फ एक कार्य को ही लेकर बैठे रहें। इसके लिए आप को खुद ही निश्चय करना होगा कि आप एक साथ किन-किन कार्यो को संभाल सकते हैं। जैसे अगर आप जॉब करते हैं तो उस के साथ-साथ आप घर के कार्यो में भी हाथ बंटा सकते हैं व अपने छोटे भाई-बहनों की भी पढ़ाई में मदद कर सकते हैं। इस से आप को एक-साथ कई चीजों को मैनेज करना आ जाएगा, जिस से जब भी आप पर एक साथ कई कार्यो की जिम्मेदारी आएगी तो आप उसे आसानी से निभाएंगे और घबराएंगे नहीं।

परफैक्शन की कला सीखें
कार्य में परफैक्शन लाने के लिए आपको शुरुआत में छोटे-छोटे कार्यो को ही लेना चाहिए ताकि आप उन्हें परफैक्टली मैनेज कर सकें। इस के लिए आप को शैड्यूल बना कर चलना होगा ताकि आप को पता रहे कि किस समय किस कार्य को करना है। इस से जहां आप समय के महत्व को जानेंगे वहीं इस से एक-साथ कई कार्यो को करने और उन में परफैक्शन लाने की कला भी आएगी जो आगे चल कर आप को बड़े टास्क करने में भी मदद करेगी।

एनर्जी कैसे प्राप्त करें
जब आप को मल्टीटास्क बनना है यानी एक साथ कई कार्यो या फिर जॉब व पढ़ाई को मैनेज करना है तो उस के लिए एनर्जी का होना जरूरी है। बिना एनर्जी के आप किसी भी कार्य में अपना मन नहीं लगा पाएंगे। इस के लिए आप हैल्दी डाइट लें। जैसे फलसिब्जयां,लंच व डिनर में दालों व हरी पत्तेदार सब्जियों को महत्व दें। इस से आप को ऊर्जा मिलेगी और यही ऊर्जा आप को सभी कार्यों में एक्टिव रोल प्ले करने में मदद करेगी। सब से महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपनी सोच को पॉजिटिव रखें, जिस से आप हर कार्य को पूरी लगन से कर पाएंगे।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Learn how to do management studies and jobs, follow these easy ways

More News From career

IPL 2019 News Update
free stats