image

देश की अर्थव्यवस्था में तेजी से हो रहे सुधार का सबसे ज्यादा बदलाव छात्रों की जिंदगी में देखा जा रहा है। देश के युवा अब विदेशों में कोई कोर्स कर अपनी योग्यता में इजाफा करने के प्रयास में लगे हुए हैं। विदेशों के अच्छे कालेजों से कोर्स करने पर अच्छी नौकरी मिलने की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं। विदेश के विश्वविद्यालय हर साल कई भारतीय छात्रों के आवेदन स्वीकार करती हैं। लेकिन, इसके लिए आवेदन में गुणवत्ता होनी चाहिए और उसमें आकर्षित करने की काबिलियत होनी चाहिए। आंकड़ों के अनुसार विदेशों में पढ़ने में वाले हर पांचवां छात्र भारतीय है। भारत अपने छात्रों को बाहर पढ़ने के लिए भेजने में सबसे अव्वल हैं। विदेशों संस्थानों में पढ़ने के लिए आवेदन देते समय कई बातों का ख्याल रखना चाहिए ताकि आपका आवेदन एक ही नजर में स्वीकार कर लिया जाए। 

ध्यान से करें कालेज का चयन
विदेशों में पढ़ाई के लिए आवेदन देने से पहले कालेज का चयन सावधानीपूर्वक करना बेहद जरूरी है। विदेशों में कई कालेज वो कोर्स ऑफर कर रहे हैं जो आप पढ़ना चाहते हैं। लेकिन, कालेजों की शार्टलिस्टिंग बेहद जरूरी है। कालेज को आवेदन भेजने से पहले कालेज की रेटिंग, फीस का ढांचा, कोर्स की अवधि, पढ़ाई का तरीका और भौगोलिक स्थिति को ध्यान में रखना जरूरी है। एक बार आप कालेजों को शार्टलिस्ट कर लेंगे आप अपने आवेदन को मजबूत बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। विदेशी कालेजों को आवेदन भेजने के लिए लेख लिखकर भेजना पड़ता है। ऐसे में आपके लेख बेहतरीन होने चाहिए क्योंकि इन लेखों की बदौलत ही अच्छे कालेजों में एडमिशन मिलता है। लेखों को लिखते समय पर्याप्त समय लें। लेखों के कई ड्राफ्ट तैयार करें और बार-बार पढ़ें ताकि कोई गलती न रह जाए। लेखों का संपादन करते समय अपने दोस्तों से मदद लें। आपका लेख एकदम सपष्ट और पठनीय होना चाहिए। सबसे जरूरी बात यह है कि लेख आपके द्वारा की लिखे गए हों ताकि भविष्य में आपको किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

ऑनलाइन टाइम मैनेजमैंट करें
विदेशी यूनिवर्सिटी के लिए आवेदन करने से पहले ऑनलाइन टाइम मैनेजमैंट के बारे में जानना बेहद जरूरी है। आवेदन की प्रक्रिया के दौरान होने वाले ऑनलाइन कार्यक्रमों पर पूरी नजर रखें। कई विश्वविद्यालय अपने पोर्टलों पर ऑनलाइन डिस्कशन जैसे कार्यक्रम करते हैं। इन डिस्कशनों में सक्रिय तरीके से हिस्सा लें। इसके साथ ही अपने सोशल नैटवर्किग साइटों पर मौजूद अपनी जानकारियों को लगातार अपडेट करते रहें। आजकल विदेशी यूनिवर्सिटी आवेदन स्वीकार करने से पहले आपके सोशल मीडिया प्रोफाइल को भी पूरी तरह जांचते-परखते हैं। अगर विदेशी विश्वविद्यालयों में आवेदन करने के दौरान मन में कोई भी संशय हो तो संस्था की एडमिशन ऑथरिटी से तुरंत संपर्क साधे। इन विश्वविद्यालयों में नामांकन संबंधी हैल्प डैस्क मौजूद होते हैं जो आपकी सभी समस्याओं का निदान करेंगे और सभी प्रश्नों का जवाब देंगे। इसके अलावा किसी विश्वविद्यालय के बारे में जानकारी पाने के लिए पूर्ववर्ती छात्रों से संपर्क करना भी कारगर साबित हो सकता है। पूर्ववर्ती छात्रों की वर्तमान स्थिति से आपको विश्वविद्यालय की क्षमताओं का पता चलेगा।

अति न करें
आवेदन के दौरान लेखों में या अन्य प्रक्रि याओं में अति न करें। कभी-कभी अच्छी छवि बनाने के लिए अति कर देते हैं। याद रखें ये दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय हैं इसलिए इन्हें अपनी असली क्षमता दिखाएं। लेकिन, अपने आवेदन के साथ कुछ अलग से जोड़ने से पहले विश्वविद्यालय से पहले ये पता लगा लें कि उनके द्वारा ऐसी चीजें स्वीकार की जाती हैं या नहीं। अगर आप बिना पता लगाए आवेदन के साथ कुछ अलग से भेज देंगे तो आवेदन को अस्वीकार भी किया जा सकता है।

स्कॉलरशिप के बारे में लें जानकारी
हर विश्वविद्यालय विदेशी छात्रों को अपनी तरफ से कई तरह की स्कॉलरशिप प्रदान करती है। कोई भी कोर्स चुनने से पहले ये जरूर पता लगा लें कि इस कोर्स को करने के दौरान स्कॉलरशिप मिलती है या नहीं। स्कॉलरशिप के लिए कौन-कौन सी परीक्षाएं देनी पड़ती हैं।  स्कॉलरशिप आपके बजट को बिगड़ने नहीं देता और साथ ही आपको अपनी क्षमताएं दिखाने का भी मौका मिलता है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: If you want to study in foreign university then keep these things in mind

More News From career

IPL 2019 News Update
free stats