image

सबसे पहले तो आपको यह समझना होगा कि आप एक लम्बे वक्त के बाद अपने कॅरियर में वापसी कर रहे हैं, इसलिए आपको दोबारा सफल होने के लिए उतनी ही मेहनत करनी होगी, जितनी आप अपने कॅरियर के शुरुआती दिनों में करते थे और हो सकता है कि आपको शुरुआत में जॉब ढूंढने में भी काफी परेशानी हो।

जीवन में कभी ऐसे मोड़ आते हैं, जब आपको अपनी प्रोफैशनल और पर्सनल लाइफ में से किसी एक चुनना होता है और लोग अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों के चलते अपनी जॉब को छोड़ देते हैं। लेकिन अगर आप एक लंबे गैप के बाद दोबारा अपने क्षेत्र में वापसी करने का मन बना रहे हैं, तो यह उतना भी आसान नहीं होता, जितना आपको लगता है।

अगर आप सही स्ट्रैटजी नहीं अपनाते, तो आपको जॉब तो मिल जाती है, लेकिन वह आपकी क्षमताओं और प्रोफाइल के अनुसार नहीं होती। इतना ही नहीं, इसके कारण फिर आपको दोबारा सफलता प्राप्त करने में अतिरिक्त संघर्ष करना पड़ता है। तो चलिए जानते हैं कि लम्बे गैप के बाद किस तरह पाएं एक बेहतर जॉब।

खुद को करें तैयार 
सबसे पहले तो आपको यह समझना होगा कि आप एक लम्बे वक्त के बाद अपने कॅरियर में वापसी कर रहे हैं, इसलिए आपको दोबारा सफल होने के लिए उतनी ही मेहनत करनी होगी, जितनी आप अपने कॅरियर के शुरुआती दिनों में करते थे और हो सकता है कि आपको शुरुआत में जॉब ढूंढने में भी काफी परेशानी हो। इतना ही नहीं, आपको काफी भागदौड़ भी करनी पड़ सकती है। इसलिए आप निराश न हो और खुद को इस चीज के लिए शारीरिक व मानसिक रूप से तैयार करें। वहीं आप खुद से यह भी सवाल करें कि आप इतने लम्बे गैप के बाद अगर शुरुआत कर रहे हैं तो अब आपकी पोस्ट, कंपनी और सैलरी क्या होनी चाहिए। जब आपको इस बात का जवाब मिल जाए तो आप उसी के अनुसार जॉब ढूंढे। इसमें थोड़ा फेरबदल हो सकता है लेकिन बहुत अधिक समझौता न करें। काम पाने की उत्सुकता में कोई भी गलत फैसला लेने से बचें। 

रिज्यूम करें स्मार्टली अपडेट
जब आप किसी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई करेंगे तो आपको सबसे पहले अपने अपडेटेड रिज्यूम को वहां देना होगा। लेकिन आपको रिज्यूम को अपडेट करते समय कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान देना होगा। उदाहरण के तौर पर आप इसमें अपने जॉब गैप के बारे में कम से कम लिखें और अपने स्किल्स, वर्क एक्सपीरियंस व अन्य खूबियों को हाइलाइट करें, ताकि कंपनी का एच.आर. डिपार्टमैंट आपके करियर ब्रेक के स्थान पर आपकी खूबियों को ही देखे। इससे भी आपको मनचाही जॉब मिलने में आसानी होगी। 

सही नैटवर्क का इस्तेमाल 
आमतौर पर देखने में आता है कि जब लोग जॉब पाने के इच्छुक होते हैं तो अपने दोस्तों, करीबियों व अन्य व्यक्तियों से कहते हैं, जिससे आपको जॉब तो मिल जाती है, लेकिन वह आपकी क्षमताओं के अनुरूप नहीं होती। इसलिए आप एक अच्छी जॉब पाने के लिए इन लोगों के स्थान पर पुराने नैटवर्क की मदद लें। इससे आपको मार्कीट में चल ट्रैन्ड के बारे में तो पता चलेगा ही, साथ ही जॉब के लिए सर्च करना भी आसान हो जाएगा। वैसे भी आज डिजिटल युग है तो आप एक बेहतर जॉब के लिए इंटरनैट का भी सहारा ले सकते हैं। आप विभिन्न जॉब सर्चिग साइट पर अपना रिज्यूम अपलोड कर सकत हैं। यहां पर आपके लिए ऑप्शन की कोई कमी नहीं होगी। 

न बैठें खाली
अब जब आपने काम करने का मन बना लिया है और आपको अभी कोई जॉब नहीं मिल रही है तो आप अपने क्षेत्र में बतौर फ्रीलांसर काम शुरू कर दें। इससे आपको एक साथ कई फायदें होंगे। वैसे भी आज के समय में फ्रीलांसर भी न सिर्फ एक अच्छी कमाई करते हैं, बल्कि इससे आपको अपने काम में आए बदलावों को भी समझने में आसानी होगी। अगर आप एक फ्रीलांसर के रूप में काम करते हैं तो आप खुद को रिज्यूम में वर्किग भी दिखा सकते है। इतना ही नहीं, जब आप एक साथ कई कंपनियों के लिए काम करते हैं, तो आपका नैटवर्क भी मजबूत होता है और हो सकता है कि कोई कंपनी आपके काम से प्रभावित होकर आपको जॉब ही ऑफर कर दे। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: If you are back in work after a long time, then get a good job like this

More News From career

Next Stories
image

free stats