image

ओडिशा पब्लिक सर्विस कमीशन (OPSC) ने मेडिकल ऑफिसर (असिस्टेंट सर्जन) के 3,278 पदों के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित की है। ये नियुक्तियां हेल्थ एंड फैमिली वेल्फेयर डिपार्टमेंट के तहत ओडिशा मेडिकल एंड हेल्थ सर्विस कैडर के ग्रुप-ए (जूनियर ब्रांच) में की जाएंगी। हर तरह के आरक्षण का लाभ केवल ओडिशा के मूल निवासियों को मिलेगा। अन्य राज्यों के अभ्यर्थी अनारक्षित श्रेणी में माने जाएंगे। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 दिसंबर, 2019 है।

आयु और पदों का वर्गीकरण-
कुल पदों में से 1,358 पद अनारक्षित वर्ग (महिला-453), एसईबीसी के 136 (महिला-45) एएससी के 709 पद (महिला-236), एसटी के 1,075 पद (महिला-1,092) रहेंगे। सभी पदों के लिए आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 32 वर्ष निर्धारित की गई है, यानी आवेदक का जन्म 2 जनवरी 1988 से पहले और 1 जनवरी 1999 के बाद का नहीं होना चाहिए। चयनित होने वाले कार्मिकों को पे-मैट्रिक्स लेवल 12 के अनुसार 56,100 रुपए वेतनमान दिया जाएगा। योग्य उम्मीदवारों का चयन योग्यता और लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। परीक्षार्थी को 500 रुपए परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। ओडिशा के एससी, एसटी और दिव्यांग श्रेणी के आवेदकों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

ऐसे करें एप्लाई-
सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट opsconline.gov.in पर जाएं और ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करें। इसके बाद ऑनलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं। जैसे कि आप नेट बैंकिंग, चालान, डेबिट कार्ड, डेबिट कार्ड आदि। इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। आखिर में आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी को डाउनलोड कर लें। अपना नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, श्रेणी, योग्यता, अंक, फोटो, हस्ताक्षर, फीस डिटेल इत्यादि को बेहद सावधानी से भरें। एक बार आवेदन जमा होने के बाद आवेदन में किसी भी तरह का संशोधन संभव नहीं है इसीलिए फॉर्म भरने से पहले नोटिफिकेशन को अच्छे से पढ़ लें।

जरूरी योग्यता-
उम्मीदवार मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से एमबीबीएस डिग्री प्राप्त की हो। साथ ही मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया या ओडिशा मेडिकल काउंसिल में रजिस्ट्रेशन होना अनिवार्य है। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य सही होना अनिवार्य है। अभ्यर्थी उडिया भाषा लिखने, पढऩे और बोलने में दक्ष हो। जो अभ्यर्थी उडिया परीक्षा पास नहीं कर पाएंगे, उनको दो साल का समय दिया जाएगा। नियुक्ति के दो साल के भीतर यह परीक्षा पास करनी होगी। वरनाए गु्रप-ए (सीनियर ब्रांच) की रैंक के लिए इंक्रीमेंट और प्रमोशन नहीं दिया जाएगा।

यह होगा परीक्षा पैटर्न-
लिखित परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्न आधारित होगी। इसमें 20 विषयों से संबंधित प्रश्न शामिल होंगे।परीक्षा में कुल 200 सवालों का जवाब देना होगा। इनके लिए कुल 200 अंक निर्धारित हैं। पेपर हल करने के लिए तीन घंटे का समय मिलेगा। गलत जवाब पर नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: government jobs in OPSC

More News From life-style

Next Stories
image

free stats