image

पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जो बेहद व्यापक है। इसमें लोगों तक सच्चाई को पहुंचाने के लिए कई तरह की तकनीकों का सहारा लिया जाता है। इन्हीं में से एक है तस्वीरें। कहते हैं कि एक तस्वीर हजार शब्दों के बराबर होता है। तस्वीरों के जरिए न सिर्फ सच्चाई को बयां किया जाता है, बल्कि घटित घटना या स्थान के विजुअल्स भी लोगों तक पहुंचते हैं। पत्रकारिता की इस धारा को फोटो जर्नलिज्म कहा जाता है। कुछ समय पहले जहां इसे केवल फोटोग्राफी तक ही सीमित रखा जाता था, वहीं आज के युग में फोटो जर्नलिस्ट समाचार या फीचर आइटम के लिए वीडियो भी शूट करते हैं। अगर आप भी चित्रों के माध्यम से लोगों तक खबरें पहुंचाना चाहते हैं तो बतौर फोटो जर्नलिस्ट बनकर अपना भविष्य बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

स्किल्स
इस क्षेत्र में रूचि रखने वाले लोगों को सबसे पहले तो बेहतरीन फोटोग्राफी व वीडियो शूटिंग करना आना चाहिए। इस क्षेत्र में तकनीकी ज्ञान की काफी आवश्यकता होती है और उसकी गहन जानकारी होना बेहद जरूरी है। इसके अतिरिक्त व्यक्ति में रचनात्मकता, स्थिति को बेहतरीन तरीके से आब्जर्व करना, जिज्ञासु होना चाहिए। साथ ही उसके भीतर दबाव में, विपरीत परिस्थितियों में तथा लंबे समय तक काम करने की क्षमता होनी चाहिए। आज के समय में हर दिन तकनीक में बदलाव होता रहता है, इसलिए उसे मॉडर्न गैजेट्स जैसे डिजीटल कैमरा व लैटेस्ट सॉफ्टवेयर से भी अपडेट रहना चाहिए।

क्या होता है काम
एक फोटो जर्नलिस्ट का मुख्य कार्य न्यूज स्टोरी व आर्टिकल के लिए फोटो उपलब्ध करवाना होता है। वह फोटो खींचने के साथ-साथ फोटो शूट, फोटो एडिटिंग व ग्राफिक डिजाइनिंग जैसे काम भी करते हैं। कई बार उन्हें कई-कई घंटे लगातार काम करना होता है।

योग्यता
फोटो जर्नलिज्म के क्षेत्र में भविष्य देख रहे छात्र 12वीं के बाद जर्नलिज्म या मास मीडिया में बैचलर डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। वैसे आप चाहें तो बैचलर डिग्री के बाद जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रैजुएशन भी कर सकते हैं। वैसे आजकल बहुत से संस्थान 12वीं के बाद फोटोजर्नलिज्म का एक वर्ष का  सर्टीफिकेट कोर्स भी करवाते हैं। इस कोर्स के दौरान रिपोर्टिग से लेकर कैमरा ऑपरेशन, लाइटिंग, डिजीटल इमेजिंग, वीडियो कैप्चर, कम्प्यूटर बैस्ड इमेज प्रोसैसिंग आदि सिखाया जाता है।

संभावनाएं
आज के डिजीटल युग में फोटो जर्नलिस्ट के लिए काम की कोई कमी नहीं है। वह प्रिंट से लेकर डिजीटल मीडिया में अपने लिए संभावनाएं तलाश सकता है। वैसे आप चाहें तो किसी एक क्षेत्र में स्पैशलाइज्ड तरीके से भी काम कर सकते हैं जैसे आपराधिक फोटो पत्रकार, प्राकृतिक आपदा फोटो पत्रकार, राजनीतिक फोटो पत्रकार, स्पोर्ट्स फोटो जर्नलिस्ट, फैशन या फिल्म फोटो जर्नलिस्ट आदि।

आमदनी
एक फोटो जर्नलिस्ट की आमदनी इस बात पर निर्भर करती है कि वह कंपनी में किस पोजिशन पर है। वैसे शुरुआती दौर में एक फोटो जर्नलिस्ट की सैलरी 12000 से 15000 के बीच होती है। वहीं अनुभव बढ़ने के बाद सैलरी 25000 से 30000 के बीच तक होती है। वहीं अगर आप न्यूजपेपर या एजैंसी के लिए फ्रीलासिंग करते हैं तो आमदनी आपको मिलने वाले प्रोजैक्ट पर निर्भर करेगी।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Career in select photo journalism

More News From career

Next Stories
image

free stats