image

मौसम या मौका चाहे कोई भी हो, लोग परफ्यूम का इस्तेमाल करना काफी पसंद करते हैं। इससे उनके भीतर से एक भीनी-भीनी सी महक आती है। आजकल मार्कीट में जिस तरह कॉम्पिीटिशन बढ़ता जा रहा है, उसके कारण अलग-अलग ब्रांड्स व प्रॉडक्ट्स में जैसे साबुन, फ्रैशनर, क्लीनिंग प्रॉडक्ट्स आदि में भी कई तरह की महक का इस्तेमाल किया जा रहा है। इतना ही नहीं, क्लाइंट्स की पसंद को देखते हुए अधिकतर कंपनियां कुछ नया करने की चाह रखती हैं और इसमें उनकी मदद करते हैं परफ्यूम। अगर आप भी ऑफ बीट कोई करियर बनाने की सोच रहे हैं तो इस क्षेत्र में अपना कदम बढ़ा सकते हैं।

स्किल्स: एक बेहतरीन परफ्यूमर बनने के लिए सबसे जरूरी है कि आपके भीतर सूंघने की एक बेहतरीन क्षमता हो। क्योंकि आपका सारा काम और आपकी सफलता एक तरह से आपकी नाक पर ही निर्भर है। इसके अतिरिक्त आपके भीतर दो तरह की स्मेल्स को आपस में मिक्स करके एक नई महक को विकसित करने की क्षमता भी होनी चाहिए। इस क्षेत्र में आपकी अच्छी मैमोरी एक प्लस प्वाइंट है। इस क्षेत्र में करियर देख रहे छात्रों का अपने काम के प्रति जुनून तो होना ही चाहिए, साथ ही उनमें बेहद धैर्य भी होना जरूरी है। इसके अतिरिक्त आपके भीतर बेहतरीन लैबोरेटरी स्किल्स, नया एक्सपेरिमैंट करने की चाह, टाइम मैनेजमैंट, टीमवर्क, अच्छे कम्युनिकेशन स्किल्स भी होने चाहिए।

क्या होता है काम : एक परफ्यूमर किसी फ्रैगरैंस हाऊस के लिए काम करता है। उनका मुख्य काम अलग-अलग प्रॉडक्ट्स के लिए एरोमा फॉर्मूला तैयार करना होता है। वह सिर्फ परफ्यूमम्स के लिए ही फ्रैगरैंस डिवैल्प नहीं करते, बल्किअन्य कई तरह के उत्पादों के लिए भी फ्रैगरैंस तैयार किया जाता है। परफ्यूमर अपने काम के दौरान फल, फूल, तेल, लकड़ी और पौधे आदि का इस्तेमाल करते हैं।

योग्यता : एक फ्रैगरैंस कैमिस्ट बनने के लिए आप कॉस्मैटिक साइंस या कैमिस्टी में बैचलर डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद आप कॉस्मैटिक साइंस में मास्टर्स डिग्री कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त परफ्यूमर कोर्स के लिए स्पैशलाइज कोर्स कर सकते हैं और इसके बाद ट्रैनिंग प्राप्त की जा सकती है। 

संभावनाएं : एक फ्रैगरैंस कैमिस्ट के लिए सिर्फ देश में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी नौकरी की अपार संभावनाएं मौजूद हैं। अगर आप एक परफ्यूमर हैं तो आप कई तरह की इंडस्ट्री जैसे क्लीनिंग प्रॉडक्ट, बाथ प्रॉडक्ट्स, बॉडी सैंट्स, परफ्यूम हाऊसेज आदि में काम की तलाश कर सकते हैं। वैसे इसके अतिरिक्त आप चाय, वाइन इंडस्ट्री  में भी काम कर सकते हैं।

आमदनी : इस क्षेत्र में शुरुआती तौर पर एक फ्रैगरैंस कैमिस्ट 20000 से 25000 रुपए प्रतिमाह आसानी से कमा लेता है। वहीं अगर आप किसी स्थापित इंस्टीट्यूट से परफ्यूमरी डिग्री प्राप्त करते हैं तो शुरुआती दौर में ही आप 35000 से 40000 प्रतिमाह कमा सकते हैं। वहीं आपका अनुभव बढ़ने के साथ ही आपकी आमदनी भी बढ़ती जाती है। एक अनुभवी फ्रैगरैंस कैमिस्ट 50000 से 70000 रुपए कमा सकता है।

प्रमुख संस्थान
मुंबई यूनिवर्सिटी एंड इंस्टीट्यूट ऑफ कैमिकल टैक्नोलॉजी, मुंबई
द फोरैस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट, देहरादून
वीजी वेज़ कालेज ऑफ आर्ट्स, मुंबई।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: By becoming a Fragrance Chemist, you can have the life of others

More News From life-style

IPL 2019 News Update
free stats