image

इस्लामाबादः 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के मास्टरमाइंड मसूद अजहर पर अब पाकिस्तान चारों तरफ से गिर गया है। सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के अन्य देशों ने भी पाकिस्तान पर दबाव बनाया है कि आतंक को सपोर्ट करना बंद कर दे। अब पाकिस्तान भी समझ गया है कि आतंक को सपोर्ट करने का कोई फायदा नहीं है। यही वजह है कि अब भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव खत्म करने के लिए इमरान खान ने जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मौलाना मसूद अजहर पर एक्सन लेने की तैयारी कर ली है। इसके चलते अगर भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में मौलाना मसूद अजहर को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करवाने के लिए कदम उठाता है तो पाकिस्तान इसका विरोध नहीं करेगा।

Read More  चौकन्ना है आपका चौकीदार, कुछ नहीं होने देगा : मोदी

सूत्रों के अनुसार, सरकार ने सैद्धांतिक रूप से जेईएम (मौलाना मसूद अजहर) के नेतृत्व पर कार्रवाई करने का निर्णय किया है। उन्होंने बताया कि जेईएम के खिलाफ देश में कार्रवाई ‘‘जल्द ही किसी भी समय’’ हो सकती है। सूत्रों के मुताबिक भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव कम करने के लिए इमरान खान सरकार ने JeM के खिलाफ अहम एक्शन ले सकता है। पाकिस्तान के अगले कदम और आतंकी मसूद अजहर के भविष्य पर एक विश्वसनीय सू्त्र ने बताया कि अभी वह यह नहीं कह सकते हैं कि उसे घर में नजरबंद किया जाएगा या हिरासत में लिया जाएगा।

पाकिस्तान के अखबार एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक जब अधिकारी से पूछा गया कि क्या पाकिस्तान अब जैश सरगना के खिलाफ सुरक्षा परिषद की कार्रवाई का और विरोध नहीं करेगा तो उन्होंने कहा, ‘‘देश को फैसला लेना होगा कि व्यक्ति महत्वपूर्ण है या देश का व्यापक राष्ट्रीय हित अहम है।

Read More  मारा गया मसूद अजहर ?या फिर पाकिस्तान की है कोई नई चाल

बता दें कि अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने 27 फरवरी को को पाकिस्तान में ठिकाना बना कर भारत के खिलाफ आतंकी गतिविधियां चलाने वाले मसूद अजहर को UNSC में वैश्विक आतंकी घोषित करने के लिए नए सिरे से प्रस्ताव रखा था। UNSC के पांच स्थायी सदस्यों में से अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित कराने के पक्ष में हैं, हालांकि चीन का इस मामले में अबतक रवैया साफ नहीं है। पहले भी चीन मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित कराने के भारत के प्रयासों का विरोध कर चुका है, अगर मसूद अजहर को ग्लोबल टेररिस्ट कर दिया जाता है तो दुनिया में कहीं भी उसकी यात्रा पर प्रतिबंध लग जाएगा और उसकी संपत्तियां फ्रीज हो जाएंगी।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: pakistan under pressure maulana masood azhar un global terrorist

More News From pakistan

Next Stories

image
free stats