image

पाकिस्तान काे फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने बड़ा झटका दिया हैं। FATF ने पाक काे ब्लैक लिस्ट कर दिया हैं। पाकिस्तान FATF के एशिया पैसिफिक ग्रुप ने वैश्विक मानकों को पूरा करने में विफल साबित हुआ हैं, जिस कारण उसे 'ब्लैकलिस्ट' में डाल दिया गया हैं। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी हैं।

Read More  एक और तगड़ा झटका देने की तैयारी में ट्रंप, इस नागरिकता को कर सकते हैं समाप्त

एशिया प्रशांत समूह (एपीजे) ने यह भी पाया कि पाकिस्तान ने धन शोधन और आतंकवाद के वित्त पोषण संबंधी 40 अनुपालन मानकों में से 32 का पालन नहीं किया। FATF एपीजी बैठक ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा में आयोजित की गई थी और दो दिन में करीब 7 घंटे से ज्यादा समय तक चर्चा चली। घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले एक भारतीय अधिकारी ने बताया कि एपीजे ने पाकिस्तान को मानकों पर खरा नहीं उतरने की वजह से ईईएफयू लिस्ट (काली सूची) में डाल दिया।

Read More पाकिस्तान का अब अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा पर एक्शन, UNICEF को लिखा पत्र

आतंकवादी गतिविधियों के लिए धन मुहैया कराना और धन शोधन के 11 प्रभावी मानकों में से पाकिस्तान 10 में खरा नहीं उतर पाया। वहीं, एक अन्य अधिकारी ने बताया कि अब पाकिस्तान को अक्टूबर में काली सूची में जाने से बचने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। अक्टूबर में एफएटीएफ की 27 बिंदू कार्ययोजना की समय-सीमा समाप्त होती है।

Read More दिन में अगर आप इतने घंटे तक बैठे रहते हैं, तो मंडरा रहा है मौत का खतरा


पाकिस्तान ने दावा किया था कि उसने लश्कर-ए-तैयबा / जमात-उद-दावा (JuD) के प्रमुख हाफिज सईद पर आतंकी वित्त पोषण का आरोप लगाया और इस वर्ष के जारी प्रयासों के तहत JuD और अन्य UNSC के सभी संपत्तियों को प्रतिबंधित कर दिया था। 9 देशों के इस क्षेत्रीय संगठन एपीजी में पाकिस्तान 40 पैमानों में करीब 3 दर्जन में नाकाम रहा है। इसके अलावा 11 ‘प्रभावकारी’ पैमानों पर भी पाकिस्तान 10 में फिसड्डी साबित हुआ है।

Read More सुरक्षा बलों ने तालिबान ठिकानों पर किए हवाई हमले, 18 आतंकवादी ढेर

आपकाे बता दें, अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, इंग्लैंड के दबाव के बाद FATF पाकिस्तान को जून 2018 से संदिग्ध सूची में डाल चुका है, जिसके बाद आज पाकिस्तान काे FATF की सूची में डाल दिया हैं।

 

 

 

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Pakistan Got A Big Shock, FATF Blacklisted

More News From international

Next Stories
image

free stats