image

 

इस्लामाबादः इमरान खान मंत्रिमंडल से 7 माह पहले हटाए गए वित्त मंत्री असद उमर को फिर से मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है और उन्हें योजना, विकास एवं सुधार मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इमरान खान ने सोमवार को उमर को तहेदिल से मंत्रिमंडल में शामिल करने की घोषणा की। सात माह पहले ही खान ने उन्हें वित्त मंत्री पद से हटा दिया था।

खान के नेतृत्व में पाकिस्तान ए इंसाफ के सत्ता में आने के बाद से योजना मंत्री रहे मख्दूम खुसरो बख्तियार को पेट्रोलियम मंत्री बनाया गया है। ऊर्जा मंत्री उमर अयूब खान के पर करतने के लिए उनसे यह मंत्रालय छीन लिया गया। प्रधानमंत्री के सूचना मामलों की विशेष सहायक डा. फिरदौस अवान ने मंत्रिमंडल विस्तार की पुष्टि एक ट्वीट के जरिये की। उन्होंने कहा कि बख्तियार के स्थान पर उमर को योजना एवं विकास मंत्री बनाया गया है। बख्तियार को पेट्रोलियम मंत्री बनाया गया है।

वास्तव में अयूब के पास ऊर्जा के साथ-साथ पेट्रोलियम विभाग भी था। मंत्रिमंडल विस्तार के बाद अब केवल वह ऊर्जा मंत्री रह गए हैं। अंदरुनी सूत्रों के मुताबिक चीनी अधिकारियों की नाराजगी के कारण तेजी से बदलते घटनाचक्र के बीच खान मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ। बताया जाता है कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के निर्माण में जुटे कुछ चीनी अधिकारी कुछ महत्वपूर्ण मंत्रियों के कामकाज से काफी नाराज थे, जिनमें सूचना, रेलवे, योजना एवं विकास शामिल थे।

सूत्रों के मुताबिक चीनी अधिकारी समय पर काम नहीं कराने को लेकर इस कदर नाराज थे कि वे इन मंत्रियों से बात तक करने के लिए तैयार नहीं थे। इससे पूर्व सितंबर में खान ने उमर को बड़ी जिम्मेदारी देने की बात कही थी, जिसे उन्होंने कर दिखाया। उमर ने 9 माह तक वित्त मंत्री रहने के बाद 18 अप्रैल को इस्तीफा दे दिया था। उमर को हालांकि खान ने अन्य मंत्रालय देने की पेशकश की थी, लेकिन उन्होंने पार्टी के लिए काम करते रहना अधिक बेहतर लगा था।

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Imran Khan Changes Cabinet Again, Asad Umar Included In Cabinet

More News From international

Next Stories
image

free stats