image

 

चीन की 13वीं सीपीपीसीसी के दूसरे सम्मेलन का तीसरा पूर्णाधिवेशन 10 मार्च के दोपहर के बाद जन वृहद भवन में आयोजित हुआ। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय कमेटी के पोलित ब्यूरो के स्थाई सदस्य, चीनी जन राजनीतिक सलाहकार सम्मेलन की राष्ट्रीय समिति के अध्यक्ष वांग यांग ने इस में भाग लिया। 15 सदस्यों ने सांस्कृतिक निर्माण व सामाजिक निर्माण पर भाषण दिया।

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय कमेटी के पोलित ब्यूरो के स्थाई सदस्य, केंद्रीय सचिवालय के सचिव, चीनी प्रसार-प्रचार मंत्री ह्वांग खुङमिन, तथा चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय कमेटी व राज्य परिषद के संबंधित विभागों के प्रधानों ने भी उपस्थित होकर भाषण सुने।

डंग छूनतुङ ने भाषण देते हुए कहा कि व्यापक युवाओं का नेतृत्व कर सही रुख व वैज्ञानिक व उन्नत विचार से समाज व दुनिया को समझने का आह्वान करना चाहिये।

ल्वू ईथाओ ने कहा कि नये युग में श्रेष्ठ साहित्यकार, कलाकार व विचारक चाहिये। कलाकारों को युग के कर्तव्य को निभाकर अच्छी तरह से चीनी कहानी बतानी चाहिये।

याओ आईशिंग ने कहा कि हाल के कई वर्षों में चीन में जनता के पसंदीदा श्रेष्ठ सांस्कृतिक उत्पादों के साथ कुछ अशिष्ट उत्पाद भी पैदा हुए। इसलिये हमें अच्छी परंपरागत संस्कृति का विकास करना, और सुधार व विकास में प्राप्त महान उपल्बधियों का प्रसार-प्रचार करना चाहिये।

काओ श्याओमई ने कहा कि बच्चों की देखभाल एक देश के भविष्य से संबंधित है। समाज में इस पक्ष की चिंता को दूर करने के लिये हमें बच्चों की देखभाल से जुड़ी सेवा में सुधार करने के साथ ही इसे बुनियादी सार्वजनिक सेवा व्यवस्था में शामिल करना चाहिये।

थ्येनकांग ने कहा कि शिक्षक शिक्षा का आधार व स्रोत होते हैं। हमें शिक्षक दलों के प्रबंध व्यवस्था के सुधार को गहन करने, शिक्षकों के कल्याण व सामाजिक स्थान को उन्नत करने, राष्ट्रीय नॉर्मल शिक्षा आधार का निर्माण करने के साथ-साथ ग्रामीण शिक्षक दलों के निर्माण को मजबूत करना चाहिये।

उन के अलावा अन्य सदस्यों ने वैज्ञानिक आधार, कृत्रिम बुद्धि, रोजगार, कैंसर की रोकथाम, बुजुर्गों के कार्य, चिकित्सा में सुधार, व्यावसायिक सुनिश्चितिता, विकलांग कार्य और चंद्र अन्वेषण परियोजना आदि मुद्दों पर भी भाषण दिये।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Third round of second conference of 13th CPPCC

More News From international

Next Stories
image

free stats