image

खार्तूमः सूडान के नए सैन्य नेता ने देश की बागडोर संभालने के एक ही दिन पश्चात अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। देश के सैन्य शासकों का कहना है कि वे असैन्य सरकार का मार्ग प्रशस्त करेंगे। सूडान के नए सत्तारुढ़ सैन्य परिषद के प्रमुख जनरल अवद इब्ने औफ को बृहस्पतिवार को पद की शपथ दिलाई गई थी और इसके ठीक एक बाद शुक्रवार को उन्होंने पद छोड़ने का ऐलान कर दिया। लंबे समय से देश में शासन कर रहे राष्ट्रपति उमर अल बशीर के स्थान पर जनरल को लाया गया था।

Read More  जलियांवाला बाग कांड की 100वीं बरसी पर पीएम मोदी ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

परिषद के राजनीति प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उमर जैन अल अब्दिन ने अरब और अफ्रीका के राजदूतों से एक बैठक में कहा था ,‘‘यह सैन्य तख्तापलट नहीं है बल्कि लोगों की इच्छा का सम्मान है। इस बयान के शीघ्र बाद ही औफ ने इस्तीफा दे दिया। 

औफ की विदाई स्पष्ट रुप से देश के नए नेताओं के बीच भ्रम की स्थिति को उजागर करती है। वहीं औफ ने देश के नाम अपने संबोधन में कहा, ‘‘मैं ट्रांजिशनल मिलेटरी काउंसिल के प्रमुख के पद से इस्तीफा देने की घोषणा करता हूं।’’ उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने स्थान पर जनरल अब्देल फाताह अलबुरहान अब्दुलरहमान को चुना है।

Read More  शोपियां में सेना का सर्च ऑपरेशन जारी, रामनवमी के दिन ढेर किए 2 आतंकी  

उन्होंने कहा कि उन्हें अब्दुलरहमान के अनुभव और डटे रहने की काबिलियत पर भरोसा है। वहीं देश भर में विरोध प्रदर्शन की अगुवाई करने वाले सूडानीज प्रोफेशनल असोसिएशन ने औफ के इस्तीफे का स्वागत किया और इसे लोगों की इच्छा की जीत बताया। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Sudan new chief resigns from his post

More News From international

IPL 2019 News Update
free stats