image

 

  8 मार्च को सुबह चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 13वीं एनपीसी के दूसरे पूर्णाधिवेशन में भाग लेने वाले ह नान प्रतिनिधि मंडल की बैठक में भाग लिया। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर शी चिनफिंग ने एनपीसी और सीपीपीसीसी के वार्षिक सम्मेलन में भाग लेने वाली महिला प्रतिनिधियों, महिला कर्मचारियों, देश की विभिन्न जातियों की महिलाओं को बधाई और शुभकामनाएं दी।

  इधर के वर्षों में अधिकाधिक चीनी महिलाएं राजनीतिक जगत में शामिल हुईं हैं। वर्तमान एनपीसी के प्रतिनिधियों में एक चौथाई महिलाएं शामिल हैं।

 

 आर्थिक, सामाजिक विकास और जनसंख्या की स्थिति के आधार पर चीन ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 12 करोड़ हेक्टेयर की एक चेतावनी लाइन बनायी। चीन के शीर्ष नेता शी चिनफिंग ने आज एक बार फिर ज़ोर देकर कहा कि हमें खेती के सुरक्षा कार्य पर ज्यादा महत्व देना है, ताकि खाद्य पदार्थ कृषि उत्पादों की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके।

शी चिनपिंग ने कहा कि चीन में स्थानीय सरकारों को अपनी मुख्य जिम्मेदारी को मज़बूत करना चाहिए। भूमि कानून प्रवर्तन पर्यवेक्षण की प्रणाली में सुधार करना चाहिए, और पूरी तरह से भूमि उल्लंघन पर रोकथाम लगाना चाहिए।

 

  पारिस्थितिकी प्राथमिकता और हरित विकास चीन के लिए उच्च गुणवत्ता वाले विकास को बढ़ावा देने का एक नया तरीका है। चीन के ग्रामीण क्षेत्र में, हरित विकास की अवधारणा के कार्यान्वयन को सबसे पहले जीवित वातावरण में सुधार के साथ शुरू करना चाहिए। यह चीन के सर्वोच्च नेता शी चिनफिंग के एनपीसी के जवाबों में से एक है।

 वर्ष 2018 से, चीन लगातार तीन सालों से ग्रामीण बस्तियों के पर्यावरण सुधारने का कार्य करने लगा है। शी चिनफिंग ने कहा कि इस काम को ठोस रूप देने के लिये कृषि पारिस्थितिक पर्यावरण संरक्षण और ग्रामीण प्रदूषण पर रोकथाम मजबूत करने और पहाड़, झील आदि परिदृश्य प्रबंधन को बढ़ावा देने की आवश्यकता है।

 

  ह नान चीन का बड़ा कृषि प्रांत है, जिसकी जनसंख्या 9 करोड़ 50 लाख से भी अधिक है। 13वीं एनपीसी के दूसरे पूर्णाधिवेशन में भाग लेने वाले ह नान प्रतिनिधि मंडल की बैठक में शी चिनफिंग ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के पुनरुत्थान के लिए इन क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों की देखभाल सेवा व्यवस्था को सुधारना चाहिए। शी चिन फिंग ने जोर देते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के पुनरुत्थान के लिए शहरी और ग्रामीण निवासियों की बुनियादी वृद्धावस्था बीमा योजना, बुनियादी चिकित्सा बीमा और प्रमुख बीमारी बीमा व्यवस्था को सुधारना चाहिए।

 

  शी चिनफिंग ने कहा कि चीन में ग्रामीण क्षेत्र के पुनरुत्थान के लिए ग्रामीण परिवहन, कृषि जल संरक्षण, ग्रामीण पेयजल, ग्रामीण रसद, ब्रॉडबैंड नेटवर्क जैसे ग्रामीण बुनियादी संस्थापनों के निर्माण में विभिन्न प्रकार की सामाजिक पूंजी निवेश को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। इस वर्ष चीन सरकार ने पहली बार कृषि और ग्रामीण क्षेत्रों के प्राथमिकता विकास को सरकारी कार्य रिपोर्ट में शामिल किया। ग्रामीण क्षेत्र के बुनियादी संस्थापनों के निर्माण का मामला एनपीसी के प्रतिनिधियों द्वारा गर्म विचार-विमर्श किया जाने वाला मुद्दा है।

 

  शी चिनफिंग ने 8 तारीख को पेइचिंग में कहा कि चीन के आधुनिक कृषि के विकास में बड़ी संभावनाएं मौजूद हैं, आधुनिक ग्रामीण क्षेत्र विकास की बड़ी आशा भी है। उन्होंने कहा कि अब चीन के शहरों और गांवों में प्रतिभा और पूंजी का मुक्त प्रवाह अधिक से अधिक सक्रिय हो रहा है। पिछले वर्ष चीन ने ग्रामीण क्षेत्र के पुनरुत्थान की परियोजना का पंचवर्षीय कार्यक्रम लागू किया, जिसका लक्ष्य है चीन के कृषि और ग्रामीण विकास की कमियों के विकास में तेज़ी लाना।

(साभार—चाइना रेडियो इंटरनेशनल ,पेइचिंग)

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Shi Chinfing and NPC on the issue of the resurgence of rural areas

More News From international

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats