image

टोक्योः जापान की राजधानी टोक्यो के पास सोमवार तड़के तूफान फेक्साई के पहुंचने के बाद दर्जनों लोग घायल हो गए और लगभग 9 लाख घरों की बिजली आपूर्ति ठप हो गई। इसके अलावा सार्वजनिक परिवहन भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स ने यह जानकारी दी हैं। जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार, प्रशांत महासागरीय तूफान सोमवार तड़के लगभग 5 बजे टोक्यो के उत्तर-पूर्व स्थित शीबा पहुंचा।

एजेंसी ने कहा कि फेक्साई इस मौसम का 15वां तूफान है और इसमें 144 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलीं और उत्तर-पूर्व दिशा में 216 किलोमीटर प्रतिघंटा के प्रचंड वेग से आंधी चली और यह जापान के सबसे बड़े द्वीप होंसू के पूर्वी तट से होते हुए 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से प्रशांत महासागर की तरफ बढ़ रहा है। तातेयामा में दर्जन भर से ज्यादा लोग घायल हो गए, वहीं शीबा में 10 लोग घायल हो गए। एक समाचार एजेंसी के अनुसार, लगभग 9,30,000 घरों की बिजली आपूर्ति ठप हो गई है। फेक्साई के कारण सोमवार को 138 उड़ानें रद्द कर दी गईं और सार्वजनिक परिवहन सेवा बुरी तरह प्रभावित हो गई।

जे आर ईस्ट के नाम के जानी जाने वाली ईस्ट जापान रेलवे कंपनी का संचालन बंद कर दिया गया है, लेकिन इसे आज ही बहाल किए जाने की उम्मीद है। यह टोक्यो मेट्रोपोलिटन क्षेत्र की सबसे महत्वपूर्ण लाइनों में से है। रेल सेवा बाधित होने से टोक्यो तथा उसके कई उपनगरों में रहने वाले लोगों को उनके कार्यस्थलों पर जाने में काफी परेशानी हुई। टोक्यो से जाने वाली लाइनों पर बुलेट ट्रेन का संचालन भी कई घंटों तक प्रभावित रहा, जिसके बाद उसे बहाल कर दिया गया।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Powerful Storm "Faxai" Caused Havoc In Japan

More News From international

Next Stories
image

free stats