image

चीनी राजकीय सांख्यिकी ब्यूरो के प्रवक्ता माऔ शंग यूंग ने 14 मार्च को पेइचिंग में कहा कि इस वर्ष के पहले दो महीनों में चीनी अर्थव्यवस्था का स्थिरता होने के साथ सकारात्मक विकास की प्रवृत्ति बनी रही है। चीनी राजकीय सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार इस वर्ष के पहले दो महीनों में औद्योगिक संवर्धित मूल्य की वृद्धि दर 5.5 प्रतिशत रही। अचल संपत्ति निवेश में 6.1% की वृद्धि रही। उपभोक्ता वस्तुओं की कुल खुदरा बिक्री में 8.2% की वृद्धि हुई, जो पिछले साल के बराबर है।    

माऔ शंग यूंग के मुताबिक वसंत त्योहार के कारण से पहले दो महीनों के आर्थिक संचालन पर भी कुछ प्रभाव पड़ा है। इसी दौरान उपभोक्ता कीमतों में मामूली वृद्धि हुई और औद्योगिक वस्तुओं की कीमतों की वृद्धि में गिरावट नजर आयी। आयात-निर्यात में निरंतर वृद्धि बनी रही है। आम तौर पर यह कहा जाता है कि जनवरी और फरवरी में चीनी अर्थव्यवस्था स्थिर रहने के साथ साथ सकारात्मक वृद्धि भी हुई है।

लेकिन बाह्य स्थितियों में अनिश्चितता के कारण से आर्थिक मंदी आने का दबाव फिर भी मौजूद है। माऔ शंग यूंग ने कहा कि खपत की स्थितियां सुस्थिर है। मार्च माह में उपभोक्ताओं की जरूरत और बढ़ेगी। निवेश को प्रोत्साहित करने के कारण से पूंजीनिवेश का उन्नत होने का रूझान नजर आएगा।

  (साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Positive development with the stability of the Chinese economy

More News From international

Next Stories
image

free stats