image

लंदनः ब्रिटेन के सांसदों ने ‘बिना समझौते’ के अव्यवस्थित ब्रेक्जिट को खारिज कर दिया लेकिन यूरोपीय संघ में पहले से अटके पड़े समझौते को बदलने की ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे की कोशिश का समर्थन किया। कंजर्वेटिव पार्टी की सांसद कैरोलिन स्पेलमैन और लेबर पार्टी के सांसद जैक ड्रोमे ने ईयू से ब्रिटेन के बिना समझौते के निकलने को रोकने के लिए एक संशोधन पेश किया जिसे 310 के मुकाबले 318 मतों से समर्थन मिला। इससे सरकार का यह तर्क कमजोर हो गया कि ब्रिटेन बिना समझौते के भी ईयू से बाहर निकलने का इच्छुक है।

Read More  मशहूर सूफी गायक राहत फतेह अली खान पर बड़ा आरोप, ED ने भेजा नोटिस

हालांकि, इस मतदान के परिणाम को मानना मे के लिए कानूनी रुप से बाध्यकारी नहीं है। यानी इससे हाउस ऑफ कामन्स के विचार का पता चलता है, लेकिन मार्च 29 की ब्रेक्जिट तिथि में बदलाव से इसका कोई लेना देना नहीं है। इसके कुछ ही देर बाद सांसदों ने सरकार समर्थित एक संशोधन के समर्थन में मतदान किया जिसमें ब्रेक्जिट के बाद विवादास्पद ‘आयरिश बैकस्टाप’ के ‘‘वैकल्पिक समझौतों’’ की बात की गई है।

Read More फिलीपीनः एक मस्जिद में ग्रेनेड हमला, दो लोगों की मौत

‘आयरिश बैकस्टाप’ में ब्रिटेन और आयरलैंड के बीच कड़े नियंत्रण वाली और सुरक्षा बलों की तैनाती वाली हार्ड बॉर्डरी सीमा से बचने की बात की गई है। सांसद ग्राहम ब्रेडी ने इस संशोधन को पेश किया जिसे 301 के मुकाबले 317 मतों से समर्थन मिला। मे ने मतदान के बाद कहा कि हम अब इस जनादेश को आगे लेकर जाएंगे और समझौते में कानूनी रुप से बाध्यकारी ऐसे बदलाव लाने की कोशिश करेंगे जो बैकस्टाप संबंधी चिंताओं को दूर करें और उत्तरी आयरलैंड एवं आयरलैंड के बीच फिर से ‘हार्ड बॉर्डर’ स्थापित नहीं करने की गारंटी दें।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: MP's Rejected Brekgict Without Agreement

More News From international

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats