image

चीन बौद्धिक संपदा अधिकार की जांच गुणवत्ता और कारगरता को उन्नत करने के लिए लगातार कदम उठाएगा। चीनी राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा अधिकार ब्यूरो के प्रधान शन छांगयू ने 11 मार्च को पेइचिंग में यह बात कही।

उसी दिन आयोजित 13वीं एनपीसी के दूसरे पूर्णाधिवेशन के संवाददाता सम्मेलन में शन छांगयू ने संबंधित जानकारी दी। उनके अनुसार, चीन ने योजना बनाई कि आने वाले 5 सालों में ट्रेडमार्क जांच करने के समय चक्र को पहले के 8 महीने से 4 महीने तक कम करेगा, ताकि आर्थिक विकास और सहयोग संगठन (ओईसीडी) के देशों में सबसे तेज़ गति के स्तर तक पहुंच सके। इसके साथ ही चीन आविष्कार पेटेंट की जांच के समय चक्र को एक तिहाई कम किया जाएगा, जिसमें उच्च मूल्य वाले पेटेंट की जांच के समय चक्र को आधे तक कम करके विश्व में सबसे तेज़ गति वाले स्तर तक पहुंचाया जाएगा।  

इस अधिकारी के मुताबिक, पिछले साल चीन ने जांच कर्मी टीम के निर्माण को मज़बूत करने, स्मार्ट जांच व्यवस्था के निर्माण में गति देने, जांच कार्य की प्रबंधन प्रक्रिया में सुधार करने, जांच कार्य से जुड़ी विचारधारा और नमूने को नवाचार करने आदि कदम उठाये, जिससे जांच कार्य की गुणवत्ता और कारगरता उन्नत हुई और उल्लेखनीय उपलब्धियां भी हासिल हुईं।

 

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Intellectual property rights will improve quality and efficiency

More News From international

IPL 2019 News Update
free stats