image

काठमांडूः मोतिहारी-अमलेखगंज ऑयल पाइपलाइन परियोजना अगले माह से शुरू होगी। एक रिपोर्ट के अनुसार, दोनों देशों के कार्यकारी प्रमुखों द्वारा नेपाल-भारत द्विपक्षीय परियोजना के उद्घाटन के बाद अगस्त से पाइपलाइन परियोजना का वाणिज्यिक संचालन शुरू होगा। रिपोर्ट के अनुसार, नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ परियोजना का वचरुअल उद्घाटन करेंगे, जिसके बाद से नेपाल आधिकारिक तौर पर भारत के साथ ऑयल पाइपलाइन के जरिए तेल का व्यापार करेगा।

रिपाेर्ट में कहा हैं कि विदेश मंत्रालय और नेपाल ऑयल कॉर्पोरेशन (एनओसी) ने अगस्त के पहले हफ्ते में होने वाले उद्घाटन की तैयारियों की पुष्टि की है। विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, यह भी संभावना है कि परियोजना का शुभारंभ दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों द्वारा किया जाए, क्योंकि राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने अपनी भारत यात्रा के दौरान भारत में अपने समकक्ष रामनाथ कोविंद को नेपाल की आधिकारिक यात्रा पर आने का निमंत्रण दिया था।

सूत्रों ने कहा कि हालांकि इस बाबत तारीख निश्चित नहीं की गई है, लेकिन राष्ट्रपति कोविंद की नेपाल यात्रा की तैयारियां की जा रही हैं। मोतिहारी-अमलेखगंज ऑयल पाइपलाइन परियोजना सर्वप्रथम 1996 में प्रस्तावित की गई थी। हालांकि, वास्तव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 2014 की काठमांडू की यात्रा के बाद इसमें तेजी आई।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: India-Nepal Oil Pipeline Open Next Month

More News From international

Next Stories
image

free stats