image

न्यूयॉर्कः 16 साल की स्वीडिश जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग और तीन अन्य युवा पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने संयुक्त राष्ट्र से जलवायु परिवर्तन के खिलाफ फौरन कदम उठाने के लिए कहा है और दुनिया को विषाक्त गैस उत्सर्जन मुक्त बनाने का आह्वान किया है। एक समाचार एजेंसी के मुताबिक, यहां संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में यूथ क्लाइमेट समिट के दौरान ग्रेटा अर्जेंटीना के ब्रूनो रोड्रिग्ज, केन्या की वंजुही नजोरोगे और फिजी द्वीप समूह की कोमल करिश्मा कुमार ने शनिवार को दुनिया के नेताओं ने पूछा कि इस बारे में उनकी क्या योजना है, यह बताएं और चेतावनी दी है कि जब तक कुछ ठोस कदम नहीं उठाया जाता, वे सड़कों पर विरोध प्रदर्शन करना जारी रखेंगे। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ चारों कार्यकर्ता सोमवार को क्लाइमेट एक्शन समिट से पहले होने वाली इस बैठक की शुरुआत में मौजूद रहे।

इसमें संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी ने दुनिया के नेताओं को अगले 10 वर्षों में 45 प्रतिशत और 2050 तक 100 प्रतिशत ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए ठोस, यथार्थवादी योजनाओं के साथ आने के लिए कहा। ग्रेटा अगले सोमवार को दुनिया के राष्ट्रपतियों और राष्ट्राध्यक्षों को संबोधित करेंगी। उन्होंने कहा कि 21 सितंबर को जलवायु परिवर्तन के खिलाफ कदम उठाने के लिए प्रदर्शन के दौरान हमने दिखाया है कि हम एकजुट हैं, और हम युवा लोग अजेय हैं। विरोध प्रदर्शन के आयोजकों के अनुसार, 21 सितंबर को 40 लाख से अधिक लोग, ज्यादातर युवा जलवायु आपातकाल का विरोध करने के लिए दुनियाभर में सड़कों पर उतरे।

उन्होंने कहा कि न्यूयॉर्क में वे 250,000 से अधिक की संख्या में जुटे। ग्रेटा ने कहा कि चूंकि वह क्लाइमेट एक्शन समिट में बोलेंगी, जिसमें जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और अन्य लोगों के साथ भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसमें भाग लेंगे, इस अवसर पर वह अपने साथियों को समय देना पसंद करेंगी। चार कार्यकर्ताओं के बोलने के बाद, गुटेरेस ने युवा कार्यकर्ताओं के प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया और उन्हें लड़ाई जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Greta Thunberg Appeals To United Nations, Said - Immediate Steps Against Climate Change

More News From international

Next Stories
image

free stats