image

 

13वीं चीनी राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा(एनपीसी) का दूसरा सत्र पेइचिंग में चल रह है। इस सत्र में एक ध्यानाकर्षक मुद्दा विदेशी पूंजी निवेश कानून के मसौदे पर विचार कर उसे पारित करना है। चीन इस नये कानून से विदेशी पूंजी निवेश बढ़ाना चाहता है, विदेशी उद्यमियों के वैधिक हितों की सुरक्षा मजबूत बनाना और कानूनी, अंतरराष्ट्रीय और सुविधाजनक वाणिज्य वातावरण तैयार करना चाहता है ताकि नये दौर के उच्च स्तरीय खुलेपन की जहाजरानी की जाए।

सुधार और खुलेपन के शुरू में चीन ने लगातार तीन विदेशी पूंजी निवेश से जुड़े कानून पारित किये यानी चीनी और विदेशी पूंजी से संयुक्त रूप से संचालित उद्यम कानून, विदेशी पूंजी वाले उद्यम कानून और चीनी, विदेशी सहयोग से संचालित उद्यम कानून। पाँच साल पहले चीन ने चौतरफा तौर पर देश के विभिन्न सामाजिक और आर्थिक सुधार को बढ़ाने का फैसला किया, जिसमें खुली अर्थव्यवस्था संपूर्ण बनाना और विदेशी पूंजी से जुड़े कानूनों का एकीकरण करना शामिल है। वर्ष 2018 में चीन की सर्वोच्च सत्ताधारी संस्था—चीनी राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा ने विदेशी पूंजी निवेश कानून बनाने का फैसला किया ताकि वर्तमान विदेशी पूंजी से जुड़े तीन कानूनों की जगह ली जाए।

8 मार्च को विदेशी पूंजी निवेश कानून का मसौदा मंजूरी के लिए  एनपीसी में पेश किया गया ।इस मसौदे में कुल 6 खंडों की 41 धाराएं हैं।

विश्लेषकों के विचार में विदेशी पूंजी निवेश कानून बनाने का उद्देश्य विदेशी पूंजी निवेश के दाखिले, संवर्धन, और प्रबंधन के लिए एक बुनियादी ढांचा और नियम निर्धारित करना है। भविष्य में विदेशी उद्यम चीन में समस्या में आने के बाद चीन के संबंधित कानून के अनुसार सवाल का न्यायपूर्ण ,समान और पारदर्शी समाधान कर सकेंगे। इस मसौदे में यह निर्धारित भी है कि चीन में विदेशी पूंजी निवेश के प्रति सुरक्षा जांच तंत्र स्थापित किया जाएगा और राष्ट्रीय सुरक्षा पर संभावित प्रभाव डालने वाले विदेशी निवेश की सुरक्षा जांच की जाएगी ।यह धारा चीन की प्रभुसत्ता की सुरक्षा के लिए बनायी गयी है और विभिन्न देशों में प्रचलित नियम भी है ।

 

विदेशी निवेश कानून ऐसा एक महत्वपूर्ण प्रतीक बन जाएगा कि चीन नियम आधारित तांत्रिक खुलेपन पर अधिक ध्यान देता है। नया विदेशी निवेश कानून चीन में विदेशी पूंजी निवेश के तेज़ विकास के लिए जहाजरानी करेगा।

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल ,पेइचिंग)    

   

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Foreign capital investment law will ship open to new round of China

More News From international

Next Stories
image

free stats