image

वाशिंगटनः फेसबुक ने सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और मि से संचालित होने वाले 1.5 करोड़ से भी अधिक फॉलोवर्स वाले करीब 784 पेजों, ग्रुप्स और अकाउंट्स को हटा दिया है। ये सभी पेज और अकाउंट्स गुप्त अभियानों में शामिल थे। सऊदी सरकार से जुड़े गुप्त अभियान को लेकर फेसबुक ने पहली बार सार्वजनिक घोषणा की है। फेसबुक की साइबरसिक्योरिटी पॉलिसी के प्रमुख नथानिएल ग्लीचर ने देर रात एक बयान में कहा कि हालांकि इस गतिविधि को अंजाम देने वाले लोगों ने अपनी पहचान छुपाने का बहुत प्रयास किया, लेकिन हमारी समीक्षा में सऊदी अरब सरकार से जुड़े व्यक्तियों के लिंक मिले हैं।

Read More सऊदी अरब में महिलाओं के लिए एक और खुशखबरी, पुरुष के बिना अब कर सकेंगी ये काम

इस सोशल नेटवर्किग प्लेटफॉर्म को दो अलग-अलग अभियानों के बारे में पता चला, जिनमें से एक अभियान यूएई और मिस्र से शुरू हुआ था और दूसरा सऊदी अरब से। ग्लीचर ने बताया कि हमने जिन दो अभियानों को हटाया वे आपस में जुड़े नहीं थे, लेकिन दोनों ने ही दूसरों को गुमराह करने के लिए कि वे कौन हैं और क्या करते थे, इसके लिए अकाउंट्स का एक नेटवर्क बना रखा था। फेसबुक ने सऊदी अरब से संचालित 217 फेसबुक अकाउंट, 144 फेसबुक पेज, पांच फेसबुक ग्रुप और 31 इंस्टाग्राम अकाउंट को हटाया है। ये मुख्य रूप से कतर, सऊदी अरब, यूएई, बहरीन, मिस्र, मोरक्को, फिलिस्तीन, लेबनान जोर्डन के साथ ही मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका पर केंद्रित थे।

Read More बैंकॉक : एक तरफ हो रही Asean देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक, तो दूसरी तरफ हुए 7 धमाके

फेसबुक ने सूचना दी, ‘‘पेज के एडमिन और अकाउंट्स के मालिक आमतौर पर क्षेत्रीय समाचार और राजनीतिक मुद्दों के बारे में अरबी में पोस्ट करते हैं। इसमें प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान उनकी आर्थिक और सामाजिक सुधार योजना जैसे विषय और सऊदी सशस्त्र बलों की सफलताएं शामिल हैं। इसके साथ ही उन्होंने ईरान, कतर और तुर्की सहित पड़ोसी देशों की आलोचना संबंधित पोस्ट भी डाले हैं और अल-जजीरा समाचार नेटवर्क और एमनेस्टी इंटरनेशनल की विश्वसनीयता पर सवाल भी उठाया है। इसके साथ ही फेसबुक ने मध्य पूर्व में और अफ्रीका के उत्तरी और पूर्वी के कुछ भाग सहित कई देशों में अप्रमाणिक कार्यो में शामिल की वजह से यूएई और मिस्र से संचालित 259 फेसबुक अकाउंट, 102 फेसबुक पेज, पांच फेसबुक ग्रुप, चार फेसबुक इवेंट और से 17 इंस्टाग्राम अकाउंट को भी हटा दिया है।

Read More  महंगाई से जूझ रहा पाकिस्तान, पिछले 6 सालों का टूटा रिकॉर्ड

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Facebook First Time Removed Accounts Associated With The Saudi Government Campaign

More News From international

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats