image

आदिस अबाबाः इथोपियन एयरलाइंस के रविवार को दुर्घटनाग्रस्त विमान के डिजिटल फ्लिट डाटा रिकॉर्डर (ब्लैक बॉक्स) और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर सोमवार को मिल गया। एयरलाइंस के मुताबिक जांच और बचाव कार्य में जुटे अधिकारियों ने गहन तलाश अभियान के बाद इन दोनों महत्वपूर्ण साक्ष्यों को बरामद किया। इस बीच, एयरलाइंस ने मध्य इथोपिया में बोइंग 737 मैक्स 8 के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद इस बेड़े के विमानों के परिचालन पर अस्थाई रोक लगाने की सोमवार को घोषणा की है।

Read More Ethiopia Plane Crash: सिर्फ दाे मिनट की देरी ने बचाई जान, वरना आज हाेते राख का ढेर

Read More इथोपिया दुर्घटना : चीन ने सभी बोइंग 737 मैक्स विमानों की सेवाएं रोकी

इस बेड़े का एक विमान रविवार को इथोपिया में बिशोफ्तू के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें चालक दल के सदस्यों समेत विमान में सवार सभी 157 लोग मारे गये।इथोपियन एयरलाइंस के विमान ईटी 302/10 रविवार की सुबह राजधानी आदिस अबाबा से नैरोबी के लिए उड़ान भरने के चंद मिनटों के भीतर ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान पर सवार चालक दल के सदस्यों समेत 30 देशों के सभी 157 लोग मारे गये। दुर्घटना के कारणों का अब तक पता नहीं चल सका है। एयरलाइंस के मुताबिक विमान पूरी तरह दुरुस्त था।

Read More कारवां ए अमन सेवा बस लगातार दूसरे सप्ताह भी स्थगित

Read More नए दौर में अमेरिका-पाकिस्तान के संबंध : कुरैशी

एयरलाइन ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि ईटी 302/10 मार्च बी-737-8 मैक्स (ईटी-एवीजे) की दुखद दुर्घटना के बाद एयरलाइंस ने रविवार से ही सभी बी-737-8 मैक्स बेड़े के परिचालन को अस्थाई रुप से रोक लगाने का निर्णय किया है। दुर्घटना का कारण अभी तक नहीं पता है लेकिन हमने विशेष सुरक्षा एहतियात के तौर पर उक्त बेड़े के परिचालन पर रोक लगाने का फैसला किया है। इस बीच, चार माह पहले ही इंडोनेशियाई लायन एयर की ओर से संचालित एक अन्य बोइंग 737 मैक्स 8 हवाईअड्डे से उड़ान भरने के तुरंत बाद जावा सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। उस हादसे में 189 लोगों की जान चली गयी थी। दुर्घटना के बाद हासिल ब्लैक बॉक्स ने इस बात का खुलासा हुआ कि विमान के सेंसर गलत गति और ऊंचाई रीडिंग दिखा रहे थे।

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Ethiopian Plane Crash: Black Box Of Crashed Aircraft Found

More News From international

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats