image

 

चीनी नौसेना के उप प्रमुख छो येनफंग ने 20 अप्रैल को चीनी जन मुक्ति सेना की नौसेना की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ मनाने के कार्यक्रम पर आयोजित एक न्यूज़ ब्रीफिंग में बताया कि चीनी नौसेना हमेशा शांति की शक्ति है, जो किसी देश के लिए खतरा नहीं होगी।

 

चीनी नौसेना ने कभी भी विश्व की किसी भी जगह में युद्ध और अस्थिरता नहीं फैलाई। वह शांति को मूल्यवान समझती है और शांति की सुरक्षा करती है।

 

उन्होंने कहा कि चीनी नौसेना अपने विकास के साथ विश्व को अधिकाधिक सुरक्षा उत्पाद प्रदान कर रही है। वर्ष 2008 से अब तक चीनी नौसेना ने 32 जत्थों के 103 जहाज़, 69 हेलिकॉप्टर और 27 हज़ार सैनिक भेजकर 6600 से अधिक देसी विदेशी जहाजों की जहाजरानी की, जिनमें से आधे से अधिक विदेशी वाणिज्यिक जहाज़ हैं। इसके अलावा चीनी नौसेना ने 20 बार सीरियाई रासायनिक हथियार के समुद्री परिवहन की जहाजरानी की।

वर्ष 2010 से चीनी नौसेना के चिकित्सा जहाज पीस आर्क ने 7 बार सामंजस्य कार्य लागू कर 43 देशों और क्षेत्रों के 2 लाख 30 हज़ार लोगों को मुफ़्त चिकित्सा सेवा प्रदान की। चीनी नौसेना ठोस कदमों से विश्व शांति और क्षेत्रीय स्थिरता की रक्षा कर रही है।

छ्यो येनफंग ने बताया कि चीनी नौसेना विभिन्न देशों की नौसेना के साथ एक नाव पर पारस्परकि विश्वसनीय और ईमानदार दोस्त बनना चाहती है ताकि विश्व और क्षेत्र की शांति, स्थिरता की सुरक्षा और मानव समुदाय के साझे भविष्य के निर्माण को बढ़ाने के लिए नया और अधिक योगदान दिया जाए।

(साभार—चाइना रेडियो इंटरनेशनल ,पेइचिंग)     

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Chinese Navy is always the power of peace: Deputy Chief of Chinese Navy

More News From international

IPL 2019 News Update
free stats