image

15 मार्च की सुबह 13वीं एनपीसी का वार्षिक नियमित सम्मेलन पेइचिंग में संपन्न हुआ। सम्मेलन में मतदान से विदेशी निवेश कानून पारित किया गया, जो 1 फरवरी 2020 से प्रभावी होगा। इस कानून के तहत चीन में विदेशी निवेश के प्रवेश, संवर्धन, संरक्षण और प्रबंधन को लेकर एकीकृत निर्धारित किया गया और देश में विदेशी निवेश की नई कानूनी व्यवस्था का आधारभूत ढांचा स्थापित हुआ। यह चीन के विदेशी निवेश क्षेत्र में मार्गदर्शन वाला बुनियादी कानून है।

   समापन समारोह में करीब 3 हज़ार एनपीसी प्रतिनिधियों ने मतदान से इस कानून को पारित किया। एनपीसी स्थाई समिति के अध्यक्ष ली चानशू ने भाषण देते हुए कहा कि यह कानून नए युग में उच्च स्तरीय खुलेपन को आगे बढ़ाने वाला आधारभूत कानून है। हमें इसे गहन रूप से सीखना चाहिए, इसका व्यापक तौर पर कार्यान्वयन करना चाहिए, ताकि उच्च स्तरीय खुलेपन से उच्च गुणवत्ता वाले आर्थिक विकास को आगे बढ़ाया जा सके।

   विदेशी निवेश का आकर्षण और प्रयोग चीन में खुलेपन के विस्तार और खुली आर्थिक व्यवस्था की स्थापना का महत्वपूर्ण विषय है, जिसकी संपूर्ण कानूनी गारंटी चाहिए। नए युग में विदेशी निवेश के क्षेत्र में सबसे व्यापक, सबसे आधारभूत वाले राष्ट्रीय कानून पर एनपीसी प्रतिनिधियों पर बहुत ध्यान केंद्रित हुआ। उनके विचार में इस कानून को बनाने से विदेशी निवेश के कानूनी अधिकारों और हितों के संरक्षण के लिए मददगार सिद्ध होगा। इसके साथ ही कानूनी, अंतरराष्ट्रीय और सुविधापूर्ण व्यापारिक वातावरण तैयार हो सकेगा।  

   एनपीसी प्रतिनिधि ह्वांग युशान ने कहा कि सुधार और खुलेपन की नीति लागू किये जाने के बाद से लेकर अब तक निवेश के लिए तीन कानून पारित किए गए। लेकिन वर्तमान में हमारा देश सारी दुनिया के लिए ज्यादा खुला हो गया, हमें विकास के ज्यादा अनुकूल वाले कानून चाहिए। यह विदेशी निवेश कानून बहुत अच्छा है, जिससे विदेशी व्यापारियों को ज्यादा व्यापक और अधिक समानता वाला व्यवहार मिलेगा। यह हमारे देश के विकास के लिए भी हितकारी होगा। इसलिए मैंने इसके पक्ष में मतदान किया, मुझे लगता है कि यह एक बहुत अच्छा कदम है।  

 15 मार्च को पारित विदेशी निवेश कानून में कुल 6 अध्याय 42 धाराएं हैं, जिनमें“निवेश संवर्धन”और“निवेश संरक्षण”दो खास अध्यायों में 19 धाराएं शामिल हैं। इन धाराओं में देश में संपूर्ण विदेशी निवेश सेवा व्यवस्था की स्थापना, विदेशी निवेश वाले उद्योगों के कानून के अनुसार मापदंड बनाने में समानता के साथ भागीदारी की गारंटी, विदेशी निवेश वाले उद्योगों के लिए शिकायत कार्य व्यवस्था की स्थापना आदि शामिल हैं।  

कानूनी शासन सबसे अच्छा व्यापारिक वातावरण है। विदेशी निवेश कानून ने कानूनी धाराओं के माध्यम से विदेशी निवेशकों और विदेशी निवेश वाले उद्योगों की चिंता पर प्रतिक्रिया दी और साथ ही अधिक संपूर्ण कानूनी व्यवस्था से देश में विदेशी निवेश कार्रवाइयों को मजबूत किया जाएगा और विश्व में प्रथम श्रेणी वाले व्यापारिक वातावरण स्थापित किया जाएगा।

बेल्जियम-चीन आर्थिक व्यापारित समिति के अध्यक्ष बर्नार्ड डेविट के विचार में इस कानून ने पश्चिमी समाज से चीन सरकार के खुलेपन वाली इरादा एक बार फिर दोहराया और विदेशी निवेशकों का स्वागत व्यक्त किया। विदेशी निवेश ज्यादा आसानी से चीन में आ सकेगा, यह बहुत महत्वपूर्ण बात है। क्योंकि विदेशी निवेशकों को आशा है कि उनके अधिकार की गारंटी दी जा सकेगी। मेरे विचार में इस कानून ने इसी क्षेत्र पर ध्यान दिया है।

 

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)


 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: China's Foreign Investment Law passed, resolved and resolved openness

More News From international

free stats